Rajasthan Berojgari Bhatta 2022: बेरोजगार युवाओं के खाते में आएंगे 3 हजार 500 रुपये, जल्दी करें आवेदन

Rajasthan Berojgari Bhatta 2022: बेरोजगार युवाओं के खाते में आएंगे 3 हजार 500 रुपये, राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को भत्ता देने की घोषणा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आर्थिक रूप में सहायता प्रदान करने हेतु मासिक रूप में 35 सौ रुपये की सहायता राशि वितरण की जाएगी। बारहवीं कक्षा और ग्रेजुएशन करने वाले सभी बेरोजगार शिक्षित युवा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। बेरोजगारी भत्ता योजना (Rajasthan Berojgari Bhatta 2022) का लाभ लेने के लिए पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन ,एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने चाहिए ,तो आइये जानते है की बेरोजगार युवा किस प्रकार भत्ता राशि के लिए आवेदन कर सकते है।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2022

बेरोजगार युवाओं के खाते में आएंगे 3 हजार 500 रुपये, जल्दी करें आवेदन
Rajasthan Berojgari Bhatta 2022

बेरोजगार शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु यह योजना राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य स्तरीय स्तर पर लागू की गयी है। इस योजना के तहत उन सभी युवाओं को लाभ प्रदान किया जायेगा ,जिनकी पढाई पूरी हो गयी है लेकिन उनके पास अभी किसी प्रकार का कोई रोजगार उपलब्ध नहीं है। Rajsthan Berojgari Bhatta Yojana के तहत बेरोजगार युवको को मासिक आधार पर 3 हजार 5 सौ रुपये की भत्ता राशि प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत मिलने वाली भत्ता राशि को सीधे लाभार्थी बेरोजगार युवकों के बैंक खाते में डीबीटी के तहत ट्रांसफर किया जायेगा।

21 वर्ष की आयु से लेकर 35 वर्ष के बेरोजगार युवको को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिन बेरोजगार युवकों को पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम है वह सभी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम बारहवीं पास होनी अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड ,वोटर कार्ड ,आय प्रमाण पत्र SSO ID आदि की आवश्यकता होगी।

Rajsthan Berojgari Bhatta Yojana के लिए ऐसे करे आवेदन

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए employment.livelihoods.rajasthan.gov.in की वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के बाद होम पेज में job seeker के सेक्शन में Unemployment Allowance के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब SSO ID से लॉगिन करें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करें , और फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस तरह से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:- Rajasthan Board 10th 12th Exam 2022: राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से होंगी शुरू, यहां देखें डिटेल्स

Rajasthan Vridha Pension List: वृद्धा पेंशन योजना की नई सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana: ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को प्रसव के बाद मिलेंगे 1400 रुपये, ये है तरीका

Rajasthan Tarbandi Yojana 2022: तारबंदी योजना में किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी, ऐसें करे आवेदन

Leave a Comment