राजस्थान बेरोजगारी भत्ता : लड़कों को 3000 और लड़कियों को 3500 रुपये देगी सरकार, जल्दी करें आवेदन

Rajsthan Berojgari Bhatta Yojana के माध्यम से राज्य के उन सभी शिक्षित नागरिकों को भत्ता प्रदान किया जायेगा। यह भत्ता राशि उन सभी लाभार्थियों को प्रदान किया जायेगा जिनके पास किसी भी प्रकार का कोई रोजगार उपलब्ध नहीं है। और वह अपने लिए रोजगार के साधन ढूंढ रहे है। इस स्कीम के तहत राज्य के बेरोजगार युवक एवं युवतियों को अलग-अलग रूप में राशि प्रदान की जाएगी। जिसमें युवकों को 3 हजार रूपए की राशि एवं युवतियों को 35 सौ रुपये की राशि वितरित की जाएगी। Rajsthan Berojgari Bhatta Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन स्वीकार होने के बाद ही वह प्रतिमाह के आधार पर बेरोजगारी भत्ता राशि को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

लड़कों को 3000 और लड़कियों को 3500 रुपये देगी सरकार

राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को भत्ता राशि प्राप्त करने का यह एक अवसर दिया गया है जिसमें वह बेरोजगार होकर भी अपने लिए प्रतिमाह के आधार पर भत्ता राशि को प्राप्त कर सकते है। और अपनी दैनिक जीवन में होनी वाली छोटी-छोटी आवश्यकताओं को पूरा करने या फिर अपने लिए रोजगार के साधन ढूंढ़ने में समर्थ हो सकते है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ राज्य के लगभग 2 लाख से अधिक युवा नागरिकों को प्रदान किया जायेगा। स्कीम के तहत मिलने वाली राशि को लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा जिसका सीधा लाभ बेरोजगारों को प्राप्त होगा।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में बदलाव

सरकार के माध्यम से बेरोजगारों को भत्ता देने के नियमों में काफी बदलाव किया गया है। राज्य में उन सभी बेरोजगारों को इस स्कीम का कोई लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा जो घर बैठे इसका लाभ ले रहे है। इसके साथ ही भत्ता राशि में भी पहले की अपेक्षा राजस्थान सरकार की ओर से बढ़ोत्तरी की गयी है। युवाओं को योजना के तहत 4000 रुपये की राशि एवं युवतियों को 4500 रुपये की राशि प्रदान की जायेगी। यानी की कुल मिलाकर बेरोजगारों के लिए योजना के तहत 1000 रुपये की राशि की बढ़ोतरी की गयी है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की योग्यता

  • केवल राजस्थान राज्य के शिक्षित एवं बेरोजगार नागरिक ही योजना हेतु आवेदन कर सकते है।
  • यदि युवक एवं युवती दोनों में से किसी के पास कोई रोजगार उपलब्ध है तो वह योजना हेतु आवेदन के पात्र नहीं है
  • 12th पास ,स्नातक ,परास्नातक किये गए बेरोजगार विद्यार्थी योजना हेतु आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन करने हेतु बेरोजगारों के पास सभी प्रकार शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र होने चाहिए।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment