राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना: राजस्थान श्रमिक कार्ड के नए आवेदन शुरू, ऐसे करें पंजीकरण

राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत राज्य के श्रमिक नागरिकों के लिए लेबर कार्ड बनाने हेतु नई आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। अब सभी श्रमिक नागरिक ऑनलाइन प्रणाली के तहत पोर्टल के माध्यम से श्रमिक कार्ड हेतु अपना पंजीकरण कर सकते है। श्रमिक कार्ड के तहत मजदूर श्रेणी के सभी परिवार सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। श्रमिक श्रेणी से संबंधित सभी स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए यह श्रमिक परिवारों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है ,जो विभिन्न सुविधाओं को लेने के लिए उनकी पहचान को प्रमाणित करता है। नई आवेदन की प्रक्रिया पोर्टल में शुरू की गयी यदि आप भी श्रमिक कार्ड योजना हेतु आवेदन करना चाहते है तो इस पेज में दी गयी जानकारी को अंत तक पढ़े।

राजस्थान श्रमिक कार्ड के नए आवेदन शुरू

राज्य के जिन मजदूर नागरिकों के द्वारा श्रमिक कार्ड हेतु आवेदन नहीं किया गया है उनके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा नए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। लाभार्थी श्रमिक व्यक्ति ऑनलाइन रूप में अपना पंजीकरण करवा सकते है। इस कार्ड के तहत श्रमिक परिवार के सभी सदस्यों को कई सेवाएं प्रदान की जाती है। जैसे बच्चों को शिक्षा से संबंधी योजनाओं से मिलने वाले लाभ ,महिलाओं को प्रसूति के दौरान मिलने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाएँ। इसके साथ ही अन्य प्रकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ भी श्रमिक परिवार को प्रदान किया जाता है।

मजदूर कार्ड आवेदन हेतु पात्र नागरिक

राजस्थान लेबर कार्ड पंजीकरण हेतु राज्य के वह सभी श्रमिक नागरिक आवेदन कर सकते है कई प्रकार की मजदूरी का कार्य करते है। श्रमिक कार्ड हेतु जिन नागरिकों को योजना में शामिल किया गया है उनकी सूची नीचे दी गयी है।

  • मजदूर
  • प्रवासी मजदूर
  • रेहड़ी पटरी वाले
  • घरेलू कामगार
  • कन्स्ट्रक्टर वर्कर
  • प्लेटफॉर्म वर्कर
  • खेतिहर मजदूर नागरिक
  • असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले नागरिक

Rajasthan Labor Card हेतु ऐसे करे पंजीकरण

श्रमिक नागरिक श्रम विभाग के माध्यम से या फिर जन सेवा केंद्र के माध्यम से पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। इसके साथ ही राजस्थान SSO पोर्टल के तहत भी नागरिक अपना पंजीकरण कर सकते है। जिन श्रमिक नागरिकों के पास स्वयं की स्थिति में श्रमिक कार्ड हेतु आवेदन करने की कोई सुविधा उपब्ध नहीं है वह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर श्रमिक कार्ड हेतु अपना पंजीकरण करवा सकते है। केंद्रीय स्तर एवं राज्य स्तरीय श्रमिक श्रेणी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी श्रमिक परिवारों के लिए लेबर कार्ड अनिवार्य है।

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment