Rajasthan RSOS Result : राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें डाउनलोड

Rajasthan RSOS Result 2021: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (RSOS) द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा के रिजल्ट को आज आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया गया है। राजस्थान के 10वीं और 12वीं परीक्षा में उपस्थित छात्र काफी समय से परीक्षा परिणाम के जारी होने का इंतज़ार कर रहे थे, राज्य के शिक्षा मंत्री द्वारा 28 दिसंबर 11:30 बजे रिजल्ट को जारी कर दिया गया है, जिससे आवेदक छात्र अब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र अपने रोल नंबर द्वारा इसे आसानी से देख व डाउनलोड कर सकेंगे।

राजस्थान RSOS रिजल्ट जारी 2021

राजस्थान RSOS 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को आज बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, अब कक्षा में उपस्थित सभी छात्र अपने परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। इस वर्ष बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों ही काक्षाओ के लगभग 1.55 लाख छात्रों द्वारा परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिनमे 10वीं कक्षा के 90 हजार छात्र और 12वीं कक्षा के 65 हजार छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन पर परीक्षा में भाग लिया गया था। पिछले वर्ष इन कक्षा के परिणामों को 2 फरवरी 2021 तक जारी किया गया था, जिसे इस वर्ष छात्रों के लिए दिसंबर माह में ही जारी कर दिया गया है।

ऐसा रहा इस वर्ष RSOS रिजल्ट

इस वर्ष छात्रों के रिजल्ट में पिछले वर्ष के मुकाबले काफी बढ़ोतरी देखी गई है, पिछले वर्ष के 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 2.67 प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई है और 12वीं कक्षा के परिणाम में 19 फीसदी बढ़ोतरी देखी गई है, यदि हम बात करें इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा के टॉपर्स की तो इनमे इस वर्ष कई छात्रों की तरह छात्राओं ने भी बेहतर प्रदर्शन कर प्रथम स्थान पर बाजी मारी है जिसमे

  • कक्षा 10 के टॉपर कक्षा 10वीं में बालिका वर्ग में पूजा चौधरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जिसमे भावना यादव ने दूसरा स्थान हासिल किया।
    • बालक वर्ग में राज्य के मुकेश कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि दूसरा स्थान विनोद मालव ने हासिल किया।
  • कक्षा 12वीं के टॉपर –कक्षा 12वीं में बालिका वर्ग से प्रथम स्थान पर हर्षा रही वही दूसरा स्थान लक्ष्मी ने प्राप्त किया।
    • बालक वर्ग में प्रथम स्थान जोशी उदय योगेश कुमार और दूसरा स्थान अनमोल जोशी ने हासिल किया।

Rajasthan RSOS Result 2021 ऐसे करें चेक

छात्र अपने 10 वीं या 12 वीं कक्षा के रिजल्ट को ऑनलाइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले छात्र राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट में होम पेज पर आपको Result के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना रोल नंबर व पूछी गई जानकारी भरकर Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके इसके प्रिंट को अपने पास सुरक्षित रख दें।
  • इस तरह आपके रिजल्ट देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

35000 रुपये की छात्रवृति मिलेगी श्रमिक कार्ड पर, ऐसे करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment