Rajasthan Ration Card New List: नये राशन कार्ड की सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

Rajasthan Ration Card New List: राजस्थान खाद्य विभाग के माध्यम से राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड से संबंधी सेवाओं को ऑनलाइन प्रणाली के तहत उपलब्ध करवाने के लिए पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल के तहत सभी राशन कार्ड धारक अपना नाम राशन कार्ड सूची में घर बैठे चेक कर सकते है।

Rajasthan Ration Card New List: नये राशन कार्ड की सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम
Rajasthan Ration Card New List: नये राशन कार्ड की सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उससे से खाद्य विभाग की ओर से राशन कार्ड धारकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जा रही है। इस सुविधा के तहत वह बिना किसी कार्यालय में गए बिना ही अपना नाम आसान स्टेप्स के तहत ऑनलाइन मोड में चेक कर सकते है। राजस्थान खाद्य विभाग के अंतर्गत नए राशन कार्ड की सूची में जारी कर दिया गया है यदि आप भी अपना नाम नई लिस्ट में चेक करना चाहते है तो नीचे दी गयी विस्तृत जानकारी को पूरा पढ़े।

राजस्थान नये राशन कार्ड की सूची जारी

राज्य के जिन नागरिकों का नाम नए राशन कार्ड की सूची में शामिल किया गया है वह खाद्य विभाग की ओर से प्रतिमाह के रूप में दी जाने वाली राशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। राशन कार्ड से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को नाम राशन कार्ड लिस्ट में होना आवश्यक है। राशन कार्ड सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो खाद्य विभाग की ओर से जारी किया जाता है। राशन कार्ड के तहत नागरिकों को भारत सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाता है।

Rajasthan Ration Card नई लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

राजस्थान खाद्य विभाग के माध्यम से नई राशन कार्ड सूची को पोर्टल में अपलोड किया गया है। इस अपलोड की गयी सूची के तहत नागरिक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के आधार पर अपना नाम सूची में चेक कर सकते है।

  • राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए नागरिको को खाद्य आपूर्ति विभाग food.raj.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में राशन कार्ड के सेक्शन में जिलेवार राशन कार्ड विवरण के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इसके बाद नए पेज में अपने क्षेत्र को चुने ,अब अपने डिस्ट्रिक्ट को चुने ,इसके बाद ब्लॉक ,पंचायत ,गांव आदि को चुनना है।
  • सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अंत में एफपीएस का नाम चुने जहां से आपके क्षेत्र में राशन वितरित की जाती है।
  • नए पेज में सभी राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड नंबर नाम आदि जानकारी दिखाई देगी।
  • इस तरह से नागरिक अपना नाम राशन कार्ड सूची में चेक कर सकते है।

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी की नयी लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment