राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूची

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana: देश में आज भी कई ऐसे लोग है जो आर्थिक स्थिति से बहुत ही कमजोर है ऐसे में यदि परिवार में बेटियाँ हो तो उनके परिवार वालों को उनकी शादी कराने के लिए कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। देश के सभी राज्य की सरकार बेटियों के हित के लिए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। ऐसी एक योजना राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की बेटियों के लिए शुरू की है जिसका नाम है राजस्थान मुख़्यमंत्री कन्यादान योजना 2022. योजना के माध्यम से सरकार बेटियों को उनकी शादी के समय उनको आर्थिक वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना होगा या आप ई-मित्र केंद्र जाकर अपना फॉर्म भरवा सकते है।

क्या है राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana

सरकार द्वारा जारी की गयी यह योजना राज्य की बेटियों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। आज हम आपको योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना क्या है, योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, उद्देश्य, लाभ एवं विषेशताएं, योजना का आवेदन कैसे करें आदि के बारे में बताने जा रहे है। अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरुवात की गयी। योजना के अंतर्गत राज्य में जितने भी गरीबी रेखा से नीचे अपने जीवन व्यापन कर रहे परिवार है उनकी बेटियों, अंत्योदय परिवार की बेटियों, आस्था कार्ड धारक परिवार की बेटियों, आर्थिक स्थिति से कमजोर ऐसे परिवार जिनकी आय का कोई साधन नहीं है और ना ही उनके घर में कोई कमाने वाला हो उनके परिवार की बेटियों एवं विधवा महिलाओं की बेटियों को उनकी शादी के आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। आर्थिक सहायता राशि 31 हजार से लेकर 51 हजार तक होगी। बता दें, योजना से मिलने वाली राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए आवेदक का खुद का बैंक खाता होना जरुरी है जो कि आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

सरकार इन सभी परिवार की दो कन्याओं को इसका लाभ प्रदान करेंगे। योजना के कार्य का रिव्यु जिला स्तर पर जिला कलेक्टर द्वारा किया जायेगा। इसके साथ ही इसकी मॉनिटरिंग के लिए समिति भी गठित की जाएगी। मॉनिटरिंग समिति द्वारा राज्य के हर एक जिले में राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का मॉनिटरिंग किया जायेगा। योजना का आवेदन आवेदक को शादी की तारीख से 1 महीने पहले या शादी के 6 महीने के बीच में करना होगा।

राज्य राजस्थान
योजना नाम मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के BPL श्रेणी के लोग
उद्देश्य बेटियों की शादी हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आर्थिक सहायता राशि 31 हजार रुपये से लेकर 51 हजार रुपये
आधिकारिक वेबसाइट https://www.sje.rajasthan.gov.in/

योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य राज्य के जितने भी गरीब परिवार है उनकी बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक वित्तीय राशि प्रदान करना है क्यूंकि राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोग का जीवन व्यापन बहुत ही कठिन होता है जिससे वह अपनी बेटियों की शादी तक का खर्च नहीं उठा पाते ऐसे में उन्हें जगह-जगह से कर्ज लेना पड़ता है और कर्ज समय से ना चुकाने पर बहुत सी दिक्कतों और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सरकार द्वारा इसी समस्या को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है जिससे कन्या को विवाह के लिए किसी पर भी निर्भर ना रहना पड़े। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार को अपनी बेटी की शादी के लिए परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी और इससे उन्हें आर्थिक सहायता भी मिल पायेगा जिससे उनके जीवन में भी सुधार आ पायेगा।

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरु किया गया है।
  • राज्य में जितने भी गरीबी रेखा से नीचे अपने जीवन व्यापन कर रहे परिवार है उनकी बेटियों शादी के आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • परिवार की केवल 2 कन्याओं को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा जिला स्तर पर की जाएगी। समिति की बैठक हर तीन महीने में आयोजित की जाएगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एक निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन फॉर्म को जमा करना होगा।
  • आर्थिक सहायता राशि 31 हजार रुपये तक होगी। यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए आवेदक का खुद का बैंक खाता होना जरुरी है जो कि आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • अगर किसी बालिका ने 10वी पास की होगी तो उन्हें विवाह के समय 41 हजार रुपये प्रदान किये जायेंगे।
  • इसके अलावा यदि किसी बालिका ने ग्रेजुएशन पास की होगी तो उसे विवाह के समय 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • योजना का आवेदन शादी के 1 महीने पहले या शादी के 6 महीने पश्चात डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को प्रस्तुत करना होगा।
  • अगर कोई भी नागरिक शादी से पहले योजना का आवेदन करते है तो ऐसे में जिला अधिकारी द्वारा आवेदन के सत्यापन की पुष्टि खुद से की जाएगी।
  • योजना के तहत जितने भी BPL परिवार लाभार्थी होंगे उन्हें प्रमाण के तौर पर BPL कार्ड की फोटोकॉपी को जमा करवाना आवश्यक है। इसके साथ ही जो जिस श्रेणी से है उन्हें अपने कार्ड की फोटोकॉपी जमा करवानी होगी।
  • आवेदक शहर से हो या ग्रामीण से योजना का आवेदन जिला अधिकारी को प्रस्तुत करवाना जरुरी है।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना हेतु पात्रता

अगर आप भी इस योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। आज हम आपको योजना से जुडी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • राजस्थान राज्य के मूलनिवासी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • जिस आवेदक की आयु 18 साल से अधिक होगी वही इस योजना का आवेदन करने के पात्र समझी जाएँगी।
  • परिवार की केवल 2 कन्या योजना हेतु पात्र होंगी।
  • योजना का लाभ अंत्योदय, BPL कार्ड धारक, आस्था कार्ड धारी परिवार की बेटियों को मिलेगा।
  • जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो गयी हो और उन्होंने दोबारा शादी नहीं की होगी तो ऐसी महिलाओं की बेटियों को भी इस योजना का पात्र समझा जायेगा।
  • अगर किसी विधवा महिला की आय 50 हजार या उससे कम है तो उनकी बेटियों की शादी के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यदि आवेदक के परिवार में 25 साल या इससे अधिक उम्र का कोई कमाने वाला सदस्य नहीं है तो ऐसे में अगर उनके परिवार में कन्या है तो उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • जिन कन्याओं के माता या पिता में से एक की मृत्यु हो गयी है ऐसी कन्या भी इस योजना का आवेदन करने के पात्र मानी जाएगी।
  • यदि आवेदक के माता-पिता दोनों ही जीवित नहीं है और परिवार में किसी भी अन्य सदस्य की आय 50 हजार से अधिक नहीं है वह भी इस योजना का लाभ ले सकती है।
योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

आज हम आपको Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana का आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने वाले है, जिससे आप आसानी से योजना का लाभ उठा सकेंगे। दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो बैंक पासबुक मूलनिवास प्रमाणपत्र
विवाह प्रमाणपत्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बैंक डिटेल्स आयु परमानपत्र
BPL राशन कार्ड अंत्योदय राशन कार्ड आय प्रमाणपत्र जाति प्रमाणपत्र

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

यदि आप योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन प्रकिया का पता होना बहुत जरुरी है, आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • योजना का आवेदन करने के लिए आपको को सबसे पहले अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र जाना है।
  • आपको को अपने साथ सभी जरुरी दस्तावेजों को ले जाना आवश्यक है।
  • इसके बाद आप संचालक को राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का आवेदन फॉर्म भरने हेतु जानकारी दें।
  • अब आप फॉर्म में मांगे गए सभी जरुरी दस्तवेजों को अपलोड करवाएं।
  • सभी जानकारी भरने के बाद संचालक द्वारा आपका फॉर्म सबमिट किया जायेगा।
  • फॉर्म सबमिट होने के पश्चात आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसके बाद आपको रेफ़्रेन्स नंबर प्रदान किया जायेगा।
  • रेफ़्रेन्स नंबर के जरिये आप अपने फॉर्म की आवेदन स्थिति ट्रैक कर सकेंगे।

आवेदक योजना का आवेदन ऑफलाइन माध्यम से भी कर सकता है। इसके लिए उसे आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आवेदक चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकता है राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आपको फॉर्म भरके सम्बंधित विभाग में जमा कर देना है।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना कन्याओं के लिए बनायीं गयी है। इस स्कीम के माध्यम से सरकार बेटियों को उनकी शादी के समय उनको आर्थिक वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी।

योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?

योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in है

राज्य के किन परिवार की लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा?

योजना के अंतर्गत राज्य में जितने भी गरीबी रेखा से नीचे अपने जीवन व्यापन कर रहे परिवार है उनकी बेटियों, अंत्योदय परिवार की बेटियों, आस्था कार्ड धारक परिवार की बेटियों, कम आय वाले परिवार की बेटियों और विधवा महिला की बेटियों को योजना का लाभ दिया जायेगा।

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana  के तहत कन्या के विवाह के लिए कितने रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से मिलने वाली राशि 31 हजार रुपये होगी। इसके साथ ही अगर लड़की ने 10वी पास किया होगा तो उसे कुल 41 हजार रूपये दिए जायेंगे और यदि लड़की ने ग्रेजुएशन पूरी की होगी तो उसे कुल 51 हजार रुपये दिए जायेंगे।

संपर्क करें

यदि आपको योजना से सम्बंधित किसी तरह की शिकायत है या किसी भी प्रकार की जानकारी जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए सम्पर्क नंबर 1800-180-6127 पर कॉल करके अपनी परेशानी का हल जान सकते है इसके अलावा आप हमारे द्वारा दी गयी ईमेल ID : [email protected] पर भी ईमेल भेज सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment