Railway Ticket Refund: अब चार्ट बनने के बाद भी कैंसिल टिकट पर मिलेगा रिफंड! जानें क्या करना होगा

Railway Ticket Refund : आज लाखों लोग हर दिन ट्रेन से यात्रा करते हैं। जिनकी सुविधाओं का ध्यान रखते हुए रेलवे समय समय पर उन्हें अलग अलग सेवाएं प्रदान करता है। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर आप के लिए है। रेलवे विभाग द्वारा अपने यात्रियों को Railway Ticket Refund की सुविधा दी है। बता दें की अब सभी यात्री चार्ट बनने के बाद भी टिकट कैंसिल करवाने पर भी टिकट रिफंड (Indian Railways refund Rule) प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं –

Railway Ticket Refund

आईआरसीटीसी द्वारा अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से विडिओ शेयर किया है। इस विडिओ के जरिये भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने यात्रियों को ये जानकारी दी है की यदि कोई यात्री बिना यात्रा किये या आंशिक रूप से यात्रा किये गए टिकटों को कैंसिल करने पर भी रिफंड देता है। हालाँकि इस के लिये यात्रियों को रेलवे के नियमों के अनुसार टिकट डिपॉजिट रसीद (TDR) जमा करना होगा।

यदि कोई यात्री किसी आकस्मिक कारणों से ट्रेन का चार्ट तैयार होने के बाद अपना टिकट कैंसिल कराता है तो उसे भी टिकट कैंसिलेशन पर रिफंड मिलने की सुविधा प्राप्त होगी। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की पहले ये सुविधा उपलब्ध नहीं थी। एक बार चार्ट तैयार होने के बाद टिकट कैंसिल कराने पर भी यात्री को टिकट रिफंड का पैसा नहीं मिलता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आप टिकट रिफंड के के लिए दावा कर सकते हैं।

ऐसे प्राप्त करें टिकट कैंसिलेशन का रिफंड

आइये अब जानते हैं की आप कैसे अपना टिकट डिपाजिट रसीद को जमा करके टिकट कैंसलेशन पर रिफंड के लिए दावा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाना है।
  • यहां अपनी यूज़र आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग-इन पूरा करें।
  • अब My Account ऑप्शन में जाकर My transaction पर क्लिक कर दें
  • यहां आपको TDR फाइल का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लीक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर बुक किए गए टिकट की जानकारी प्रदर्शित होगी। यदि जानकारी सही है तो SELECT बटन पर क्लिक करें।
  • इस के बाद आवश्यकता होने पर GC/EFT डिटेल्स भरकर TDR फाइल कर दें।

Leave a Comment