सावधान! अगर कोरोना में की ऐसी गलती तो स्टेशनों पर नहीं मिलेगी एंट्री, छूट जाएगी ट्रेन

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए रेलवे विभाग के माध्यम से ट्रेवल करने से संबंधी नए नियम लागू किये गए है। इन नए नियमो के आधार पर ही आप रेलवे स्टेशन में एंट्री कर पाएंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने अलग-अलग रेलवे जॉन के अधिकारीयों को कोविड प्रोटोकॉल से सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। अगर आपने रेलवे के प्रोटोकॉल नियमों का पालन नहीं किया तो आपको रेलवे स्टेशन के अंदर एंट्री करने से रोक दिया जायेगा। तो आइये जानते है रेलवे प्रोटोकॉल से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप में की किस तरह आप इन नियमों के आधार पर रेलवे से ट्रेवल कर सकते है।

सावधान! अगर कोरोना में की ऐसी गलती तो स्टेशनों पर नहीं मिलेगी एंट्री

सावधान! अगर कोरोना में की ऐसी गलती तो स्टेशनों पर नहीं मिलेगी एंट्री, छूट जाएगी ट्रेन

रेलवे नियम कोविड-19 प्रोटोकॉल

कोरोना महामारी मके बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे के द्वारा संक्रमण की दर की स्थिति में काबू पाने के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। इन नए नियमों के आधार पर सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशन के अंदर प्रवेश करने की अनुमति तब ही दी जाएगी उसने मास्क पहना हो। इसके साथ ही रेलवे यात्रा करने के लिए यात्री को दोनों वैक्सीन डोज लगी होनी आवश्यक है। यदि यात्री के द्वारा कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जाता है तो उन्हें स्टेशन के भीतर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसी स्थिति में वह ट्रेवल करने से वंचित रह जायेंगे।

Covid Vaccine Slot Booking: शुरू हो गया बच्चों की कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुकिंग, ऐसे करें बुक

कुछ समय पहले तक इन नियमों में काफी ढील दी गयी थी लेकिन तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की दर में रोकथाम करने के लिए यह कदम भारतीय रेलवे के द्वारा फिर से उठाये गए है। कोविड नियमों सख्ती से पालन करने के लिए प्रत्येक रेलवे स्टेशनो पर स्टाफ तैनात किये गए है। इन स्टाफ के जरिये ही यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाये गए कदम

रेलवे विभाग के द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाये गए है। अचानक से कोरोना के मामलों में वृद्धि देखते हुए रेलवे विभाग के द्वारा यात्रियों को ट्रेवल करने को लेकर सतर्क किया जा रहा है। स्टेशनों पर मास्क लगाने बार-बार हाथ धोने एवं सैनिटाइजर के प्रयोग करने को लेकर ,एवं सोशल डिस्टेंसिंग आदि के लिए काफी सख्ती की जा रही है। इसके साथ ही स्टेशनों पर भीड़ न लगने देने के लिए रेलवे विभाग के द्वारा कर्मचारियों एवं अन्य स्टाफ को निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

कोविड के चलते रेलवे से यात्रा करने के लिए सभी यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है। यदि वह इन नियमों का पालन नहीं करते है तो ऐसे में उन्हें यात्रा करने से रोक दिया जायेगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

Leave a Comment