Railway Online Business Idea: कुछ पैसे लगाकर कमाएं 80000 रुपये हर महीनें, जानें कैसे

Railway Online Business Idea: हाल की परिस्थितियों से तो हर कोई परिचित है। देश में कोरोना वायरस के कारण स्थिति बहुत ही बुरी बिगड़ गयी है ऐसे में कई लोगों के रोजगार भी ठप हो चुके है लोग बेरोजगार हो चुके है और आये दिन कई परेशानियों का सामना भी कर रहे है। ऐसे में अगर आप भी कुछ पैसे लगाकर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको इस शानदार आईडिया के बारे में बताएँगे जिसके बाद आप हर महीने 80 हजार तक कमा सकेंगे चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

रेलवे ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया (Railway Online Business Idea)

तो हम जिस बिज़नेस आईडिया की बात कर रहे है वह इंडियन रेलवे एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Railway Online Business Idea) का काम शुरू करना। जी हां ये तो आप जानते है कि हर दिन रेलवे में कितने ही लोग सफर करते है और ऐसे में लोग रेलवे स्टेशन से जाकर ट्रैन बुक कराने से बचते है और वह ऑनलाइन माध्यम से प्राइवेट टिकट एजेंट से टिकट बनवाना ज्यादा सही समझते है। बता दें, प्राइवेट टिकट एजेंट भी उसी तरह टिकट काटते है जैसे रेलवे के टिकट काउंटर पर रेलवे टिकट काटते है। तो अगर आप भी रेलवे के बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो इसके आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

ऐसे करें रेलवे टिकट एजेंट हेतु अप्लाई

सबसे पहले आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको एजेंट बनने के लिए रेलवे को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप ऑथोराइज़्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जायेंगे और आप रेलवे के साथ मिलकर काम कर सकेंगे और घर बैठे अपना बिज़नेस कर पाएंगे। बता दें, यदि आप एक टिकट भी बुक करते है तो आपको कमीशन के रूप में अच्छा पैसा मिल सकेगा।

जाने कितनी होगी कमाई

बता देते है यदि कोई नागरिक स्लीपर क्लास की टिकट बुक करवाता है तो आपको टिकट बुकिंग पर 20 रुपये कमीशन मिलता है। इसके साथ ही AC क्लास का टिकट बुक करने पर आपको 40 रुपये कमीशन मिलेगा। टिकट बुकिंग का 1% टिकट एजेंट को भी दिया जाता है। यदि आप एजेंट बन जाते है तो आप एक दिन में कितनी भी टिकट बुकिंग करके पैसा कमा सकेंगे। इसके साथ ही आपको तत्काल में टिकट बुकिंग का ऑप्शन मिलता है। साथ ही रेलवे के अलावा फ्लाइट बुकिंग पर भी अच्छा कमीशन मिलता है।

कमा सकेंगे हर साल 80,000 रुपये तक

टिकट एजेंट बनने पर आपको हर साल IRCTC को 3999 रुपये एजेंट शुल्क और दो साल के लिए 6999 शुल्क देना होगा। यदि आप 100 टिकट बुकिंग करते है तो आपको 10 रुपए और 101 से 300 लोगों तक की टिकट बुक करते है तो 8 रुपये तक का शुल्क जमा करना होगा। यदि आप 300 से जयादा लोगो की टिकट बुक करते है तो आपको 5 रुपये का भुगतान देना होगा। इस तरह से आप रेलवे के साथ मिलकर हजारों पैसे कमा सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment