Railway Business Idea: थोड़ी सी लागत में कमाएं 80000 रुपये हर महीनें, जानें कैसे

Railway Business Idea: इंडियन रेलवे के माध्यम से नागरिकों को घर बैठे अच्छी कमाई करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए नागरिकों को बस रेलवे के साथ बिजनेस करने के लिए घर बैठे अप्लाई करना होगा। यह एक बेहतर कमाई करने का अवसर IRTCT के द्वारा नागरिकों को दिया जा रहा है। Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) रेलवे की एक सर्विस है। इस सर्विस के तहत ट्रेन टिकट से लेकर अन्य प्रकार की विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध की जाती है। यदि आप रेलवे के साथ बिजनेस करना चाहते है तो आप हर माह इस प्रक्रिया के अनुसार हजारों रूपए की कमाई कर सकते है।

Railway Business Idea: थोड़ी सी लागत में कमाएं 80000 रुपये हर महीनें, जानें कैसे
Railway Business Idea: थोड़ी सी लागत में कमाएं 80000 रुपये हर महीनें, जानें कैसे

इस जॉब में व्यक्ति का काम एक एजेंट का रहेगा जो रेलवे काउंटर में मौजूद टिकट काटने वाले क्लर्क से संबंधित जुड़े सभी कार्यों के रूप में काम करेगा। इस काम को करने के लिए व्यक्ति को एजेंट के रूप में कमीशन दिया जायेगा। इस कमीशन राशि से वह प्रतिमाह 80 हजार रूपए से अधिक राशि कमा सकते है। नागरिकों के लिए यह अतिरिक्त कमाई करने का एक बेहतर विकल्प है। जिसकी मदद से Monthly रूप में अच्छा पैसा कमा सकते है। इस सुविधा के आधार पर टिकट बुक करने की कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

Railway Business Idea

इंडियन रेलवे के तहत बिजनेस करने के लिए व्यक्ति को एजेंट बनने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया को www.irctc.co.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत पूरा किया जा सकता है। बेरोजगार नागरिकों के लिए रेलवे के साथ बिजनेस करने का एक बेहतर विकल्प है। एजेंट हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद व्यक्ति Authorized Ticket Booking Agent बन जायेंगे। इसके बाद एजेंट के रूप में टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध होती है। इसके लिए रेलवे के द्वारा एजेंट को कमीशन राशि प्रदान की जाती है।

रेलवे बिजनेस कमीशन राशि 20 से 40 रूपए प्रति टिकट

टिकट एजेंट के रूप में किसी पैसेंजर का टिकट बुक करने पर रेलवे एजेंट को कमीशन राशि प्रदान की जाती है। यह कमीशन राशि टिकटों के आधार पर एजेंट को अलग-अलग रूप में प्राप्त होती है। नॉन AC कोच टिकट के लिए रेलवे द्वारा एजेंट को 20 रूपए तक की कमीशन राशि प्रदान की जाती है। यह कमीशन प्रति टिकट के आधार पर एजेंट को प्राप्त होता है। इसके साथ ही AC क्लास टिकट बुक करने पर 40 रूपए का कमीशन दिया जाता है।

कमीशन के अलावा एजेंट को टिकट बुक करने का 1% भी मिलेगा। इसका सबसे बड़ा लाभ एजेंट को यह मिलेगा की वह ट्रेन टिकट बुक करने के साथ डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल एयर टिकट भी बुक कर सकते है। इसके साथ ही टिकट बुक करने से संबंधी कोई लिमिट भी तय नहीं की गयी है। इसके आधार पर एजेंट एक माह में हजारो की कमाई कर सकते है।

थोड़ी सी लागत में कमाएं 80000 तक हर महीनें, जानें कैसे

इंडियन रेलवे के साथ बिजनेस करने पर व्यक्ति को एजेंट बनने के लिए थोड़ी सी लागत लगानी होगी। रेलवे एजेंट बनने के लिए व्यक्ति को शुल्क का भुगतान करना होगा। यदि नागरिक के द्वारा 1 वर्ष हेतु एजेंट बनने के लिए आवेदन किया जाता है तो 3 हजार 9 सौ 99 रूपए का शुल्क का भुगतान करना होगा। इसी के साथ 2 वर्ष की अवधि के लिए 6 हजार 9 सौ 99 रूपए की शुल्क राशि का भुगतान करना होगा।

इस प्रक्रिया के अनुसार यदि एक माह की अवधि में एजेंट द्वारा 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट के अनुसार 10 रूपए की फीस देनी होगी। और 100 से 300 टिकट बुक करने पर 8 रूपए फ़ीस भुगतान करना होगा ,300 से अधिक टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 5 रूपए की फीस देनी होगी।

Agriculture Business Ideas: थोड़ी सी लागत में शुरू कर सकते हैं ये 5 कृषि व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment