Railway Budget 2022: रेलवे के ‘कवच’ से मिलेगी आपको सुरक्षा, जानें कैसे

Railway Budget 2022: देश की वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश करते हुए रेलवे के लिए बड़ी घोषणा की हैं, इस घोषणा में वित्तीय मंत्री जी द्वारा रेलवे के लिए कवच तकनिक को लाने का एलान किया गया है, जिसके माध्यम से रेल सफर को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा इसके अलावा रेलवे नेटवर्क की क्षमता को बढ़ाने के लिए अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत रेलवे ट्रैन को तैयार किए जाने की बात कही गई है, रेलवे की इस नए बजट से यात्रयों को क्या बेहतर सुविधा मिल सकेगी और रेलवे को जारी बजट से क्या-क्या लाभ होगा, चलिए जानते हैं इसकी विस्तृत जानकारी।

रेलवे के कवच से मिलेगी आपको सुरक्षा

इस वर्ष 1 फरवरी को पेश किए गए आम बजट में रेलवे के लिए सरकार द्वारा कवच तकनीक जो की एक स्वदेशी तकनीक है, यानी यह तरह देश में तैयार की गई, इसे जल्द ही जारी करने का एलान करते हुए नागरिकों को सुरक्षित रेल सफर देने की घोषणा की गई है। इस कवच तकनीक के माध्यम से देश में रेलवे नेटवर्क को बेहतर बनाकर आने वाले समय में 2000 हजार किलोमीटर तक का रेलवे नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही पीएचडी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन संदीप अग्रवाल जी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की कवच से आएदिन होने वाली दुर्घटनाओं को कम कर ट्रेनों की गति में भी सुधार किया जा सकेगा, जिससे यात्रियों के लिए रेल यात्रा और भी आसान व बेहतर बन सकेगी।

इतना होगा रेलवे बजट जारी

केंद्र सरकार द्वारा रेलवे बजट (Railway Budget 2022) जारी करते हुए रेल मंत्रालय को 140367.13 रूपये आवंटित किए गए हैं, जिससे रेलवे द्वारा की गई नई योजनाओं का संचालन बेहतर तरीके से पूरा हो सके इस वर्ष जारी किया गया बजट पिछले वित्त वर्ष जारी बजट से 20,311 करोड़ रूपये से अधिक है। इसके साथ ही वित्त मंत्री जी द्वारा समर्पित माल ढुलाई कॉरिडोर (डीएफसी) के लिए भी 15710.14 करोड़ का आवंटन किया है, जो की रेलवे के लिए एक मजबूत फंड होगा, इसके अलावा वित्तीय मंत्रालय पटरियों के नवीनीकरण के लिए 13335.47 करोड़, गेज परिवर्तन के लिए 2850 करोड़ और दोहरीकरण के लिए 12108 करोड़ का आवंटन के साथ नई लाइन के लिए 25243 करोड़ रूपये आवंटित किए गए है।

यात्रियों को एक स्टेशन एक उत्पादन से मिलेगी राहत

यात्रियों की सविधा को ध्यान रखते हुए जारी बजट में वित्तीय मंत्री जी द्वारा कहा गया है की रेल क्षेत्र एक स्टेशन एक उत्पाद की सुविधा विकसित करेगा, इस सुविधा से स्थानीय उत्पादों को अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने के लिए रेलवे के जरिए ढुलाई का लाभ मिल सकेगा। जिस पर रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी बजट का स्वागत करते हुए कहा की दूर दराज के इलाकों में रहने वाले नागरिकों को भी डाक और रेलवे के एकीकरण से एक बेहतर तार्किक समाधान मिल सकेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment