PSTET Answer Key : खुशखबरी! PSTET की आंसर Key जारी, चेक करें अनुमानित कट ऑफ

PSTET Answer Key 2021: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, PSEB द्वारा पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तर कुंजी 2021 जारी कर दी गई है । आप को बता दें की ये परीक्षा 24 दिसंबर 2021 को आयोजित की गयी थी। इस परीक्षा को दो शिफ्टों में कराया गया था। पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा ऑफलाइन मोड में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गयी थी। इस परीक्षा में लगभग 1 लाख छात्र छात्राओं ने लिखित परीक्षा दी थी। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस परीक्षा की आंसर की (PSTET Answer Key 2021) जारी कर दी गई है । जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो सभी आंसर की देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर जा सकते हैं।

जल्दी ही जारी होगी PSTET की आंसर Key

PSTET Answer Key 30 दिसंबर को जारी कर दी गई ह। साथ ही जल्द ही परिणाम भी घोषित होने की संभावना है। इस के लिए सभी उमीदवार पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in के माध्यम से Answer Key देख सकते हैं।अनंतिम PSTET उत्तर कुंजी 2021 जारी होने के बाद जो भी परीक्षार्थी इस परीक्षा में बैठे थे वो सभी अगले 4 से 5 दिनों के अंदर आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं।

आपत्तियां दर्ज होने के बाद उनकी समीक्षा की जाएगी , जिस के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसी के आधार पर परिणाम भी जारी किये जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा की आप आपत्तियां ऑनलाइन माध्यम से ही आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं।

चेक करें अनुमानित कट ऑफ

PSTET (पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जिस का आयोजन हर साल कराया जाता है। आप को बता दें की इस परीक्षा के माध्यम से प्रदेश के प्राथमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की शिक्षक पात्रता प्राप्त होती है। आइये जानते हैं अब इसके कट ऑफ मार्क्स के बारे में –

  • जनरल केटेगरी वालों के लिए कट ऑफ – 330 से लेकर 342 मार्क्स तक
  • ओबीसी केटेगरी वालों के लिए कट ऑफ – 314 से 324 मार्क्स तक
  • एससी केटेगरी वालों के लिए कट ऑफ – 292 से लेकर 302 मार्क्स तक
  • एसटी केटेगरी वालों के लिए कट ऑफ – 275 से लेकर 285 मार्क्स तक

PSTET Answer Key 2021, ऐसे करें डाउनलोड

पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET Answer Key) की उत्तर कुंजी जारी की जाने वाली है। ख़बरों की मानें तो ये उत्तर कुंजी जनवरी में जारी कर दी जाएगी। ऐसे में आप इसे कैसे देख सकते हैं और इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं , जानिये यहाँ पूरी प्रक्रिया।

  • सबसे पहले आप को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को PSTET Answer Key 2021 से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • सामने Answer Key एक पीडीऍफ़ के फॉर्म में खुल जाएगी।
  • अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने उत्तर का मिलान कर सकते हैं।
  • यदि आप को किसी भी प्रश्न से संबंधित उत्तर पर आपत्ति है तो आप ऑनलाइन माध्यम से इस पर दिए गए समय के अंदर आपत्ति जता सकते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment