Pran Vayu Devta Scheme: अब 2500 रुपये की पेंशन मिलेगी पेड़ों की देखभाल करने के लिए, देखें क्या करना होगा

Pran Vayu Devta Scheme: प्राण वायु देवता स्कीम हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी एक अनोखी योजना जिसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा पेड़ों के लिए पेंशन प्रदान की जाएगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी ये योजना मुख्य रूप से 75 वर्ष या उस से अधिक आयु के पेड़ों के लिए है। जिनकी देखभाल के लिए सरकार 2500 रूपए की पेंशन प्रतिवर्ष देगी। ये पेंशन संबंधित इलाके के स्थानीय निकायों या फिर स्थानीय निवासियों को पेड़ों की देखभाल हेतु दी जाएगी। Pran Vayu Devta Scheme अपने आप में ही काफी हटके लेकिन लाभकारी है। इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन राशि के माध्यम से ऐसे सभी पेड़ों को सुरक्षित किया जा सकेगा। जानकारी के लिए बता दें की हरियाणा सरकार प्रदेश में ऐसे सभी पेड़ों को चिन्हित कर रही है।

Pran Vayu Devta Scheme: अब 2500 रुपये की पेंशन मिलेगी पेड़ों की देखभाल करने के लिए, देखें क्या करना होगा
Pran Vayu Devta Scheme: अब 2500 रुपये की पेंशन मिलेगी पेड़ों की देखभाल करने के लिए, देखें क्या करना होगा

क्यों ख़ास है Pran Vayu Devta Scheme?

ये स्कीम ( प्राण वायु देवता स्कीम ) मूल रूप से पेड़ों की सुरक्षा हेतु लायी गयी है। जिस से पर्यावरण में सुधार हो सके। हम ऐसा इसलिए कह सकते हैं क्यूंकि आजकल पेड़ों की कटाई में कोई भी गिरावट नहीं आयी है , जबकि नए पेड़ लगाने के लिए लोगों में अभी इतनी जागरूकता नहीं है , जितनी आवश्यकता है। इसलिए सरकार द्वारा लायी गयी ये योजना काफी हितकारी होगी। इस योजना में जो भी पेड़ों की देखभाल करेगा उसे पेड़ के संरक्षण एवं देख रेख के लिए 2500 रूपए प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। जैसे की स्कीम Pran Vayu Devta Scheme के नाम से ही हम अंदाजा लगा सकते हैं की इस योजना का मकसद वातावरण में प्राण वायु को सुरक्षित करना है , जिसका सबसे बड़ा स्रोत हरे भरे पेड़ हैं।

इस उद्देश्य की गयी शुरुआत

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक राशि की मदद से राज्य में सभी 75 वर्ष या उस से अधिक के पेड़ों को बचाया जा सकेगा। इस धनराशि से उनकी अच्छी देखभाल हो जाएगी जिस से उन्हें और लम्बे समय के लिए फैलने फूलने का मौका मिलेगा। ये तो सभी जानते हैं की बड़े और छायादार वृक्ष मानव जीवन में क्या महत्त्व रखते हैं , इसलिए उनका संरक्षण करना बहुत आवश्यक है। क्यूंकि यदि पेड़ जीवित और सुरक्षित रहेंगे तो मानव जीवन भी सुरक्षित रहेगा। पेड़ों की कमी होने से ग्लोबल वार्मिंग और अन्य मौसमों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है , जिस से मानव जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है । इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए हरियाणा सरकार ने इस स्कीम के माध्यम से इस ओर एक सराहनीय पहल की है।

इन्हे भी मिलेगा प्राण वायु देवता स्कीम का लाभ

Pran Vayu Devta Scheme में मिलने वाली पेंशन राशि का लाभ उन व्यक्तियों को भी मिलेगा जिनके घर या आँगन में कोई 75 वर्ष या उस से अधिक उम्र का पेड़ है। वो सभी लोग इस योजना में पेड़ की देख रेख हेतु इस पेंशन राशि (2500 रूपए प्रतिवर्ष ) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योजना की आवश्यकता

प्राण वायु देवता स्कीम की आवश्यकता इसलिए थी ताकि जगह जगह पेड़ों की कटाई पर रोक लग सके। ये बात तो आम है की पुराने और स्वस्थ पेड़ों के तनों का बहुत से फर्नीचर व अन्य कामों में इस्तेमाल होता है। और इसलिए इनकी कीमत भी अच्छी खासी मिल जाती है। जिसकी वजह से कुछ किसान व ग्रामीण व अन्य लोग इन पेड़ों की कटाई कर देते हैं और उससे कुछ पैसे कमाने का जरिया बना लेते हैं और जाने अनजाने में पर्यावरण का नुकसान कर देते हैं। अब इस योजना के माध्यम से इसपर रोक लगेगी और 75 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले पेड़ों की देख रेख के लिए 2500 रूपए प्रति वर्ष मिलने से संबंधित व्यक्ति भी इन पेड़ों का ख्याल रखेंगे।

ऐसे करें आवेदन

जिन लोगों के खेतों या घर के आँगन में 75 वर्ष या इस से अधिक के पेड़ हैं उन्हें इसके लिए आप को अपने जिले के वन विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा। बाकी की जानकारी संबंधित क्षेत्र के स्थानीय निकायों द्वारा जानकारी वन विभाग या सरकार को प्रेषित की जाएगी।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment