अपने अकाउंट से कटायें 12 रुपये हर साल, होगा 2 लाख रुपये का फायदा

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत सभी आमजन नागरिकों के लिए की गयी है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग है एवं जो मेडिकल, लाइफ या एक्सीडेंटल बीमा करवाने में सक्षम नहीं है। आज के समय में बीमा सभी लोगो की एक खास जरूरत बन गयी है जो मुसीबत के समय में सहारा बनकर लोगो का आर्थिक रूप से एक विशेष सहयोग प्रदान करती है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आपको मात्र वार्षिक तौर पर 12 रूपये का निवेश करना होगा। जिसके बाद दुर्घटना होने पर आपको 2 लाख रूपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

जैसे की आप सभी लोग जानते है की बीमा कवर लेने के लिए लोगो को प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है। और देश में कई सारे ऐसे नागरिक है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण बीमा कवर का लाभ नहीं उठा पाते है। ऐसे में मोदी सरकार ने इन सभी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के नागरिकों को दुर्घटना बीमा कवर का लाभ देने के लिए पीएम सुरक्षा बीमा योजना लेकर आयी है। यदि आप कम खर्च में बीमा योजना लेने की सोच रहे है तो PMSBY बीमा कवर लेने के लिए एक सुरक्षित विकल्प है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana एक दुर्घटना बीमा योजना है जिसमें एक्सीडेंट में मौत होने पर या शारीरिक रूप से अपंग होने की स्थिति में 2 लाख रूपये का बीमा कवर दिया जाता है। स्थायी रूप से या फिर आंशिक रूप से अपंग होने की स्थिति में बीमाधारक को 1 लाख रूपये का बीमा कवर दिया जाता है। स्कीम में मात्र 12 रूपये के निवेश से आप 2 लाख रूपये के बीमा कवर का लाभ प्राप्त कर सकते है। मई महीने के अंत में हर वर्ष इसका प्रीमियम जमा किया जाता है। यानी की ऑटो डेबिट के माध्यम से यह 12 रूपये की राशि आपके अकाउंट से काट दी जाती है। इस प्रीमियम राशि का भुगतान करने के लिए आपको बैंक में बार बार जाने की आवश्यकता नहीं। PMSBY के अंतर्गत आपको बैंक अकाउंट खाली नहीं रखना होगा।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana बैंक अकाउंट का फायदा

18 वर्ष की आयु से लेकर 70 वर्ष की आयु वाले वह सभी नागरिक इस पॉलिसी को खरीद सकते है जिनका किसी बैंक में खाता है। यदि इस योजना के अंतर्गत पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिजनों को 2 लाख रूपये का बीमा राशि प्रदान की जाएगी।

यदि दुर्घटना में स्किम के तहत पॉलिसीधारक की दोनों आँख या फिर दोनों हाथ पूरी तरह से खराब हो जाते है यह फिर एक हाथ एक पैर आँख खराब हो जाती है तो ऐसी स्थिति में 2 लाख रूपये लाभार्थी व्यक्ति को दिए जाते है। इन अंगो का आंशिक नुकसान होने पर 1 लाख रूपये का कवर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत एक्सीडेंट होने की स्थिति में 30 दिन के अंदर बीमा क्लेम करना होता है 60 दिनों में क्लेम सेटलमेंट हो जाता है। यदि आपके द्वारा भी अभी तक केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ नहीं लिया गया है तो आज ही अपने बैंक में जाकर इस पॉलिसी को खरीद सकते है।

Leave a Comment