मात्र 12 रुपये हर साल बैंक से कटाने पर मिलेगा 2 लाख रुपये का फायदा, जाने कैसे

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana: यह एक सरकारी बीमा सुरक्षा योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। यह कम निवेश राशि में बीमा योजना का लाभ लेने के लिए एक महत्वपूर्ण स्कीम है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आमजन नागरिकों को बीमा लेने का लाभ मिलेगा। सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपको वार्षिक आधार पर केवल 12 रूपये की राशि जमा करनी होगी ,इसके बाद मात्र 12 रूपये के निवेश से आपको 2 लाख रूपये बीमा कवर लेने का लाभ मिलेगा। आइये जानते है पीएम सुरक्षा बीमा योजना के बारे विस्तार रूप से की किस प्रकार लाभार्थी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष की आयु वर्ग वाले सभी नागरिक प्राप्त कर सकते है। इस स्कीम के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति को प्रीमियम के आधार पर प्रतिमाह के रूप में केवल 1 रूपये और वार्षिक आधार पर 12 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद दुर्घटना होने पर उन्हें योजना के तहत 2 लाख रूपये का बीमा कवर लेने का लाभ मिलेगा। यदि दुर्घटना में बीमाधारक की मृत्यु होती है तो ऐसी स्थिति में पीड़ित परिवार को 2 लाख रूपये बीमा कवर लेने का लाभ मिलेगा। इसी के साथ दुर्घटना में आंशिक रूप से अपंग होने की स्थिति में बीमाधारक को 1 लाख रूपये बीमा लेने का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि जमा करने के लिए बीमाधारक को बैंक नहीं जाना होगा। यह राशि ऑटो डेबिट के तहत बीमाधारक के बैंक खाते से जमा की जाएगी।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम राशि

पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत क्लेम राशि का लाभ बीमा धारक को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा। यदि इस योजना के तहत बीमाधारक की मृत्यु होने पर क्लेम राशि का सीधा लाभ उसी व्यक्ति को प्राप्त होगा जिसका नाम नॉमिनी के रूप में दर्ज किया गया हो।

यदि आपके द्वारा अभी तक पीएम सुरक्षा बीमा योजना का में अपना पंजीकरण नहीं करवाया गया है तो आप किसी भी सरकारी ,एवं प्राइवेट बैंक में जाकर इस योजना हेतु फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है। ध्यान रहे योजना का लाभ लेने के लिए बीमाधारक को प्रत्येक वर्ष इस योजना को रिन्यू करवाना होगा। खाते से ऑटो डेबिट क्रेडिट के लिए आपको अपने खाते में पर्याप्त रूप में राशि रखनी होगी।

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Yojana: इन 7 लाख किसानों को लौटानी होगी 10वीं किस्त की रकम, जल्दी ही जारी होंगे नोटिस

PM गति शक्ति योजना: इस योजना में मोदी सरकार लगाएगी 100 लाख करोड़ रुपये, जानें कैसे

PM Kisan New Rules: PM Kisan सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब बंद हो गई यह सुविधा

Leave a Comment