प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2022: (Gramin Ujala) फ्री एलईडी बल्ब पंजीकरण

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana: देश के शहरी इलाकों के साथ-साथ अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास भी सरकार पूर्ण रूप से कर रही है। इसके लिए सरकार तरह-तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी एक योजना शुरू की गयी है जिसका नाम है प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2022. योजना के माध्यम से गांव के इलाकों में रह रहे नागरिकों को LED बल्ब प्रदान किये जायेंगे। जिसमे प्रत्येक परिवार को लगभग तीन से चार एलईडी बल्ब बांटे जायेंगे। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा। चलिए जानते है योजना से जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को मिलेंगे इतने रुपये में LED बल्ब

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों की मदद की जा सकेगी। यह योजना उन सभी नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। योजना के माध्यम से सभी ग्रामीण परिवार को 10-10 रुपये में LED बल्ब मिल सकेंगे। पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा योजना को अगले महीने वाराणसी सहित देश के 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया जायेगा। जिसके बाद अप्रैल तक इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

योजना को शुरू हुए पूरे हुए 7 साल

इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट द्वारा योजना को शुरू हुए पूरे 7 साल हो गए है। इसकी शुरुवात 5 जनवरी 2015 में हुई थी। योजना को शुरू करने का एलान हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हुई थी। जिसमे उन्होंने ग्रामीण इलाकों का विकास करने हेतु वह LED बल्ब देने का फैसला किया। इसके माध्यम से ग्रामीण इलाकों में बिजली के बिलों में भी कमी देखने को मिली है।

बात देते है सरकार ने पीएम ग्रामीण उजाला प्रोग्राम के तहत ट्यूब लाइट, एनर्जी एफिशिएंसी पंखे, स्ट्रीट लाइट, स्मार्ट मीटर, इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल, EV चार्जिंग आदि को भी शामिल किया गया है।

क्या है LED बल्ब की खासियत

सरकार नागरिकों से पुराने बल्ब को बदलकर उन्हें नए LED बल्ब केवल 10 रुपये में प्रदान करेगी। इन बल्ब की गांरटी 3 साल एक रहेगी और सरकार नागरिकों को अच्छी क्वालिटी का 7 वॉट और 12 वॉट का LED बल्ब लोगों को उपलब्ध करवाएगी। यदि कोई भी बल्ब एक साल के अंदर ख़राब होता है तो CESL द्वारा मुफ्त में इन ख़राब बल्बों को रेप्लस किया जायेगा। इन बल्ब की लाइफ चार से पांच साल होगी।

जाने किस तरह से कर सकते है Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana का लाभ प्राप्त

योजना के तहत LED बांटने के संबंध में अभी किसी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है। अभी तक केंद्र सरकार ने पब्लिक सेक्टर एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा योजना को 5 शहरों के गांव वाले इलाकों में आरंभ किया है। सरकार द्वारा यदि इससे जुडी किसी तरह की ऑफिसियल जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध होती है तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment