प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर Toll Free: Ujjwala Helpline 24×7 नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर– केंद्र सरकार के अंतर्गत देश के सभी नागरिकों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए Ujjwala Helpline नंबर जारी किया गया है। Ministry of Petroleum and Natural Gas के अंतर्गत अब योजना की अधिक सुविधा प्रदान करने हेतु नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर की सुविधा उपलब्ध की गयी है। योजना से जुड़ी सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Helpline Number को जारी किया गया है। उपभोक्ताओं के लिए यह एक टोल फ्री नंबर के रूप में जारी किया गया एक नंबर है जिसमें उन्हें कॉल करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। आइये जानते है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर से संबंधी जानकारी को संक्षिप्त रूप से की उपभोक्ता कौन से टोलफ्री नंबर के अंतर्गत अपनी समस्याओं का हल प्राप्त कर सकते है।

Toll Free: Ujjwala Helpline 24×7 नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर-पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के माध्यम से उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु पहले से ही 24×7 नंबर 1906 हेल्पलाइन नंबर को उपलब्ध किया है। लेकिन कनेक्शन से संबंधी पूछताछ के लिए उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु फिर से एक बार एक नए हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन की मदद से लाभार्थी नागरिक Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत लेने वाले कनेक्शन से संबंधी जानकारी को हासिल कर सकते है। पीएमयूवाई PMUY के अंतर्गत जारी किया गया यह हेल्पलाइन नंबर उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु विभिन्न भाषाओँ में उपलब्ध किया गया है।

पीएम उज्वला योजना के अंतर्गत यदि आपको गैस कनेक्शन लेने हेतु किसी तरह का समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप 18002666696 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर अपनी समस्याओं के समाधान का निवारण प्राप्त कर सकते है। इस योजना का लाभ योग्य परिवारों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के अंतर्गत SECC-2011 Data में शामिल लाभार्थियों को पहुंचाया जा रहा है। यह डेटा NIC वेबसाइट में मौजूद है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
योजना आरंभ की गयी पीएम मोदी जी के द्वारा
वर्ष 2022
हेल्पलाइन नंबर1906
टोल फ्री नंबर18002666696

पीएम उज्वला योजना

केंद्र सरकार के द्वारा 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पीएम उज्वला योजना को शुरू किया गया। यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा स्वच्छ इर्धन ,बेहतर जीवन के नारे के साथ शुरू किया गया है।

भारत सरकार के माध्यम से शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सभी योग्य परिवारों तक मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन का लाभ प्रदान किया जायेगा। यह योजना एक धुंआरहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना करती है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के अंतर्गत महिलाओं को रियायती मूल्य दर में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत वायु प्रदूषण एवं वनो की कटाई को कम करने में मदद मिलेगी साथ ही एलपीजी के उपयोग में वृद्धि होगी।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

प्रधानमंत्री उज्वला योजना का लाभ सभी योग्य परिवारों तक पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के द्वारा New Ujjwala 2.0 Connection को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस कनेक्शन लेने हेतु  वयस्क महिला – एससी, एसटी, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वन निवासी, रहने वाले लोग 14 सूत्रीय घोषणा के अनुसार SECC परिवारों (AHL TIN) या किसी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध सभी योग्य लोग कर सकते है। जिन महिलाओं के नाम से पहले से ही एलपीजी गैस कनेक्शन मौजूद है उन्हें योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु योग्य नहीं माना जायेगा। केवल महिला आवेदक ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती है।

पीएम उज्वला हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर -1906
टोल फ्री नंबर
18002666696

Leave a Comment