प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: साल में जमा करें मात्र 12 रुपये और पाएं 2 लाख रुपये का बिमा सुरक्षा, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: नागरिकों की मदद के लिए और हाल की परिस्थियों के चलते सरकार द्वारा कई सारी सुरक्षा योजनाओं को आरंभ किया है। ऐसी एक योजना सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसका नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। योजना के अंतर्गत बेहद कम रुपये की राशि जमा करने पर नागरिकों को लाखों की आर्थिक सुरक्षा दी जा रही है। PMSBY के तहत नागरिक को साल में 12 रुपये जमा करके 2 लाख रुपये तक का सुरक्षा बीमा लाइफ इंशोरेंस कंपनी द्वारा प्रदान किया जायेगा। यह राशि तभी दी जाती है यदि आवेदक की मृत्यु हो गयी हो या वह विकलांग हो गया हो।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: साल में जमा करें मात्र 12 रुपये और पाएं 2 लाख रुपये का बिमा सुरक्षा, ऐसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: साल में जमा करें मात्र 12 रुपये और पाएं 2 लाख रुपये का बिमा सुरक्षा, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: मई महीने के अंत में कटता है प्रीमियम

योजना के तहत 12 रुपये की भुगतान राशि आवेदक को मई में जमा करनी होती है। यह प्रीमियम नागरिक के बैंक से 31 मई को खुद कट जाती है। इसकी जानकारी आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS द्वारा प्राप्त हो जाएगी। अगर अपने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पॉलिसी ली है तो आपके बैंक खाते में अकाउंट बैलेंस होना जरुरी है। यदि आपके बैंक खाते में जीरो बैलेंस होगा तो आप पॉलिसी से मिलने वाला लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

क्या है PMSBY की पात्रता

योजना का लाभ देश के 18 से 70 साल के लोग ले सकते है। योजना का सालाना प्रीमियम केवल 12 रुपये मात्र है। नागरिक द्वारा पॉलिसी लेने पर ही बैंक खाते को PMSBY से लिंक कराया जाता है। इसके तहत यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर या विकलांगता का शिकार होने पर 2 लाख रुपये की राशि आवेदक को प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी जानकारी

यदि अकाउंट में बैलेंस नहीं होगा तो नागरिक को पॉलिसी का लाभ नहीं मिल सकेगा और पॉलिसी को खत्म कर दिया जायेगा। योजना में किसी एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ा जायेगा। प्रीमियम जमा करने पर पॉलिसी को रिन्यू नहीं किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट (www.jansuraksha.gov.in) पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको फॉर्म्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपके सामने 3 ऑप्शन खुल जायेंगे।
  • यहाँ आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपके सामने दो ऑप्शन जैसे: एप्लीकेशन फॉर्म और क्लेम फॉर्म खुल जायेंगे, आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको अपने अनुसार भाषा को सेलेक्ट करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने फॉर्म का पीडीऍफ़ खुल जायेगा।
  • जिसे आप डाउनलोड कर लें।
  • डाउनलोड करने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरना है और साथ ही आवश्यक दस्तावेज को अटैच कर देना है।
  • जिसके बाद फॉर्म को बैंक या बीमा कंपनी में जमा कर देना है।

इसके अलावा नागरिक किसी भी बैंक शाखा में जाकर पॉलिसी हेतु आवेदन कर सकते है। इसके साथ-साथ बैंक मित्र भी इस पॉलिसी को नारिकों के घरों तक पंहुचा रहे है जिससे उन्हें सुविधा का लाभ मिल सके। इसके अलावा बीमा एजेंट व सरकारी बीमा कंपनी भी यह पॉलिसी नागरिकों को बेचती है। नागरिक पॉलिसी से जुड़कर अपनी सुरक्षा का बीमा करवा सकते है जिससे भविष्य में यदि उन्हें कुछ होता है तो उन्हें बीमा कवर बीमा कंपनी द्वारा दिया जायेगा।

फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment