Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: सरकार घर में नए बच्चे के जन्म पर देगी पैसा, ऐसे करना होगा आवेदन

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को सहायता प्रदान करने हेतु वर्ष 2017 में यह योजना शुरू की गयी थी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाती है। यह राशि महिलाओं को 3 किस्तों के रूप में वितरण की जाती है। गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गयी है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करके पोषण देना है। ताकि बच्चा और माँ दोनों स्वस्थ रह सके।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: सरकार घर में नए बच्चे के जन्म पर देगी पैसा, ऐसे करना होगा आवेदन

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा योजना को शुरू किया गया है। केंद्र सरकार की इस योजना को प्रधानमंत्री गर्भावस्था योजना के नाम से भी जाना जाता है। गर्भवती महिलाएं इस योजना के अंतर्गत सहायता प्राप्त करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए पति का आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक की फोटो कॉपी होनी आवश्यक है। पहली बार माँ बनने वाली गर्भवती महिला को उचित पोषण हेतु यह राशि वितरित की जाती है।

सरकार घर में नए बच्चे के जन्म पर देगी पैसा

केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए कई प्रकार की योजनाओं को संचालित किया जाता है। उन्ही योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना भी है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि वितरित की जाती है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि का विवरण

  • Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana गर्भवती महिलाओं को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाती है।
  • यह राशि तीन किस्तों के रूप में महिलाओं को प्रदान की जाती है।
  • प्रथम क़िस्त में महिला को 1 हजार रूपये की राशि दी जाती है।
  • एवं दूसरी एवं तीसरी क़िस्त में 2-2 हजार रूपये की राशि वितरित की जाती है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में ऐसे करना होगा आवेदन

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana हेतु आवेदन करने के लिए महिलाएं आशा एवं ANM के जरिये आवेदन कर सकती है। यदि आप ऑनलाइन प्रणाली के जरिये आवेदन करना चाहती है तो www.pmmvy-cas.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सभी गर्भवती महिलाएं इसका लाभ प्राप्त कर सकती है। सरकारी एवं निजी अस्पताल में जिन महिलाओं का प्रसव हुआ है वह सभी योजना का लाभ ले सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment