प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना : 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी इस योजना से, जाने आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना | Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana: देश के किसानों की आय में वृद्धि करने व उन्हें कृषि में सहयोग देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से सिंचाई के लिए कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पीएम कृषि सिंचाई योजना को वर्ष 2021 से बढ़ाकर वर्ष 2026 तक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना पर कुल लागत का अनुमान 93,068 करोड़ रूपये लगाया जा रहा है, जिससे देश के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग किसान जो सिंचाई के लिए महँगे उपकरणों की खरीद नहीं कर सकते वह भी यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम सेदेश के 22 लाख किसानों को प्राप्त हो सकेगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना | Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana
Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

पीएम कृषि सिंचाई योजना: 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी इस योजना से, जाने आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना PMKSY में 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत देश के सभी वर्गों के किसानों को सरकार द्वारा कृषि सिंचाई यंत्रों की खरीद के लिए 50% सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा, योजना के तहत ड्रिप और स्प्रिंकलर की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर कम कीमत पर यंत्र खरीदने के लिए लाभ दिया जाएगा। कृषि सिंचाई योजना में त्वरिति सिंचाई लाभ कार्यक्रम (AIBP) के तहत किसानों के लिए शामिल नई परियोजनाओं समेत 60 परियोजनाओं को पूरा करने में ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत 2021 से 2026 के दौरान कुल अतिरिक्त सिंचाई क्षमता को 13.88 लाख हेक्टेयर तक पूरा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से देश के 22 लाख किसानों को लाभान्वित किया जाएगा, जिसमे 2.5 लाख अनुसूचित जाति और 2 लाख अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों के साथ अन्य सभी वर्गों के किसानों को भी योजना में शामिल कर सब्सिडी पर यंत्र खरीदने का लाभ मिल सकेगा।

हर खेत को पानी (HKKP) परियोजना

खेती के लिए योग्य भूमि का विस्तार करने हेतु हर खेतों में सिंचाई के लिए पानी पहुँचाया जा सकेगा। जिसके लिए HKKP के तहत सतही लघु सिंचाई और जलाशयों का कायाकल्प किया जाएगा, इससे 4.5 लाख हेक्टेयर तक की सिंचाई हो सकेगी। योजना में शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में जल श्रोतों को दोबारा शुरू करने के लिए वित्तपोषण को मंजूरी दी गई है। वही उपयुक्त ब्लॉक मे भूजल सिंचाई के तहत 1.5 लाख हेक्टेयर तक की सिंचाई हो सकेगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में इन राज्यों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत देश के जनजातीय सूखे ग्रामीण इलाकों तक पानी पहुँचाने के लिए इन इलाकों की परियोजनाओं को ढील दी गई है, जिससे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में चल रही रेणुकाजी बाँध परियोजना और बहुउद्देश्यायी परियोजना, इन दोनों राष्ट्रीय परियोजनाओं के लिए 90% केंद्रीय वित्तपोषण का प्रावधान किया गया है। इन दोनों परियोजनाओं से यमुना के उद्धार की दिशा में प्रगति की जाएगी, क्योंकि यह दोनों ही परियोजनाएँ यमुना बेसिन में भंडारण की शुरुआत करेंगी, जिससे नदी के उप्परी हिस्से के छह राज्यों जिनमे हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं इन सभी राज्यों में जल की बेहतर आपूर्ति हो सकेगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आवेदन | Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana Apply

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में आवेदन के लिए आवेदक किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmksy.gov.in पर विजिट कर करके योजना में आवेदन हेतु दिए गए दिशा निर्देश पढ़कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे या अपने क्षेत्र के नजदीकी कृषि विभाग में जाकर भी योजना में आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment