Pradhan Mantri Kisan Yojana 2022 : अब दोगुनी होगी पीएम किसान योजना की क़िस्त, मिलेंगे 12,000 रूपए हर साल

Pradhan Mantri Kisan Yojana 2022 : केंद्र सरकार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली राशि को दोगुनी करने पर विचार कर रही है। यह पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। हालांकि अभी योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को केवल 6000 रूपये मिल रहे है। Pradhan Mantri Kisan Yojana 2022 की अब तक 9 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। जल्द ही 10वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा। अगर पीएम किसान योजना के पैसे को दोगुना कर दिया जाता है तो किसानों को 6000 रूपये के बजाय 12000 रूपये मिलेंगे। क्या है पीएम किसान योजना राशि दोगुनी होने से जुडी पूरी जानकारी जानिये आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर –

क्या है Pradhan Mantri Kisan Yojana 2022

किसानों को खेती के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Yojana) की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 रूपये तक दिए जाते है। ये 6000 रूपये रूपये किसानों की 3 किस्तों में 4 महीने बाद दी जाती है। प्रत्येक किस्त 2000 रूपये की होती है। जो सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। पीएम किसान योजना की क़िस्त का पैसा लाभार्थी के बैंक खाते के अलावा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में या किसी अन्य तरिके से नहीं दिया जाएगा। पीएम किसान योजना की पहली क़िस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक किसानों के खाते में भेजी जाती है।

दोगुनी होगी पीएम किसान योजना की क़िस्त

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार – कुछ दिन पहले बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र सिंह ने दिल्ली में वित्त मंत्री सीतारमण और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद सिंह तोमर से मुलाकात की। हालांकि मुलाकात करने के बाद उनका कहता था कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की राशि को दोगुना करने का विचार कर रही है। पीएम किसान योजना की राशि 6000 रुपए से बढाकर 12000 हजार रुपए किया जा सकता है। यह पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है। हालांकि सरकार योजना की राशि को डबल करने की तैयारी कर रही है अनुमान लगाया जा रहा है जल्द ही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि डबल करने की ऐलान भी की जा सकती है। पीएम किसान योजना की राशि डबल होने से किसानों की काफी हद तक राहत मिलेगी।

किस्त का पैसा रुकने का कारण

सरकार द्वारा पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की किस्तों का भुगतान करने के बाद भी लाभार्थियों के खाते में किस्तों का पैसा नहीं पहुँच पाता है। लाभार्थी किसानों की किस्तों का पैसा अटक जाता है। ऐसा क्यों होता है क्या आप जानते है ? आपकी जानकारी के लिए बता दें यदि किसानों द्वारा दर्ज की गयी जानकारियों में किसी भी प्रकार की सूचना में त्रुटि पायी जाती है तो ऐसी स्थिति में किसानों की पीएम किसान योजना की किस्त का पैसा रोक दिया जाता है। यदि आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स या अन्य किसी सूचना में त्रुटि पायी जाती है तो किसानों की क़िस्त को रोका जा सकता है। अगर किसान के नाम की स्पेलिंग में भी त्रुटि है तब भी किस्त का पैसा रोका जा सकता है।

इस दिन आएगी 10वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना की अब तक लाभार्थी किसानों को 9 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। हालांकि जल्द ही पीएम किसान योजना की 10वीं क़िस्त का पैसा लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। संभावित है जल्द ही किसानों को Pradhan Mantri Kisan Yojana 10वीं क़िस्त का पैसा दिसंबर माह में दे दिया जाएगा।

नियमों में हुआ बदलाव, अब इस कार्ड के बिना नही मिलेगा पीएम किसान का पैसा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment