PPO Number: इस 12 अंकों के नंबर के खो जाने पे रुक सकती है पेंशन, जाने कैसे होगा दुबारा हासिल

PPO Number: आपने PPO Number (Pension Payment Order) के बारे में तो सुना होगा। Employee Pension Scheme के तहत आने वाले पेंशनर्स को रिटायरमेंट पर दिया जाने वाला यूनिक नंबर है। ये नंबर लाभार्थी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा दिया जाता है। जोकि एक तरह से उनकी पहचान है जिस के माध्यम से उन्हें हर महीने पेंशन राशि प्रदान की जाती है। बिना PPO Number के कर्मचारी को पेंशन नहीं मिलेगी , इसलिए ये नंबर होना बहुत आवश्यक है। इस नंबर के जरिये सभी कर्मचारी अपना salary status आदि भी चेक कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की यदि ये नंबर आप से कभी खो जाता है तो आप की पेंशन रुक सकती है। ऐसी स्थिति में आप को अपना पीपीओ नंबर फिर से प्राप्त करने के लिए EPFO के नियमों का अनुसरण करते हुए अपनी पीपीओ संख्या फिर से हासिल करनी होगी।

इस 12 अंकों के नंबर के खो जाने पे रुक सकती है पेंशन

PPO Number (Pension Payment Order) एक महत्वपूर्ण नंबर है जिसके खो जाने पर आप को काफी समस्याएं हो सकती है।इस नंबर के बिना आप को हर माह मिलने वाली पेंशन बंद हो सकती है। आप की पेंशन अनवरत जारी रहे इसके लिए आवश्यक है की आप के पास ये नंबर हमेशा उपलब्ध होना चाइये। सिर्फ यही नहीं आपको इस नंबर के माध्यम से सिर्फ आप की पेंशन ही नहीं मिलती बल्कि आप अपने PPO Number से आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध अन्य सुविधाओं का लाभ भी ले सकते हैं। जैसे की यदि आप को आप को अपने पेंशन स्टेटस की जांच करनी हो या PPO Enquiry/Payment Enquiry आदि की जानकारी चाहिए हो तो आप वेबसाइट के माध्यम से इसे भी आसानी से पता कर सकते हैं।

इसलिए भी आवश्यक है

PPO Number का इस्तेमाल आप को अन्य आवश्यक कार्यों के लिए करना पड सकता है। जैसे की आप जानते हैं की ये एक खास नंबर है जोकि आपके रिफरेन्स की तरह काम करता है। आप PPO Number के माध्यम से सेंट्रल पेंशन एकाउंटिंग (Central Pension Accounting ) ऑफिस से कांटेक्ट कर सकते हैं। साथ ही ये यूनिक नंबर पेंशनर के अकाउंट में दर्ज होने से खाताधारक का बैंक खाता एक बैंक के दूसरे शाखा में ट्रांसफर करना आसान हो जाता है। यही नहीं यदि आप अपने पेंशन संबंधी किसी समस्या की शिकायत करना चाहते हैं तो आप को PPO Number को दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

जाने कैसे होगा दुबारा हासिल

यदि आप का भी PPO Number नंबर खो गया है तो आप को परेशां होने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से इसे फिर से प्राप्त कर सकते हैं। इस के लिए आप को सिर्फ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप EPF की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाए।
  • होम पेज पर आप को Online Services के सेक्शन पर जाना होगा।
  • यहाँ आप को दिए गए विकल्पों में से Pensioner’s Portal पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर Know Your PPO नंबर पर क्लिक करें।
  • यहाँ आप को दो विकल्प मिलेंगे। Bank Acc.No. Search और  Mem. ID Search . आप को एक का चुनाव करना है।
  • जिस बैंक अकाउंट में आप की हर माह पेंशन आती है यहाँ आप को वो अकाउंट नंबर भरना होगा। वहीँ दूसरे विकल्प में आप को अपना PF Number डालकर सर्च करने का ऑप्शन मिलता है।
  • विकल्प चुन ने के बाद आप को सभी पूछी गयी जानकारी भरनी है।
  • जानकारी भरने के बाद इसे सबमिट कर दें।
  • अब आप को स्क्रीन पर  PPO Number मिल जाएगा।

 बेटियों को मिलेंगे 15 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन सुमंगला योजना

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment