Post Office Yojana: सिर्फ 100 रुपए के निवेश करें, 5 साल में पाएं 20 लाख रुपए, जानिए कैसे

Post Office Yojana: पोस्ट ऑफिस विभिन्न स्कीम के जरिये अपने ग्राहकों के लिए एक सुरक्षित निवेश करने के लिए बहुत से विकल्प रखता है। पोस्ट ऑफिस में आप छोटे निवेश के जरिये भी लाखों कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ऐसी बहुत सी योजनाएं चलाता है जिससे ग्राहकों को छोटे से निवेश में भी बड़ा लाभ प्राप्त हो सके। आज ऐसी ही एक Post Office Yojana के बारे में बात करेंगे जिस में निवेश करने पर आप मात्र 5 वर्ष की अवधी में 20 लाख रूपए का फण्ड तैयार कर सकते हैं। इस स्कीम को नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) के नाम से भी जानते हैं। इस (Post Office Yojana) स्कीम के माध्यम से आप को गारंटीड रिटर्न और पूरी सुरक्षा मिलती है। आइये अब जानते हैं अब इस योजना के बारे में –

सिर्फ 100 रुपए के निवेश करें, 5 साल में पाएं 20 लाख रुपए

Post Office Yojana : पोस्ट ऑफिस योजना में ग्राहकों को किसी अन्य जगह निवेश करने से ज्यादा लाभ मिलता है। पोस्ट ऑफिस योजना में आप मात्र 100 रूपए के निवेश करने पर 20 लाख रूपए का फण्ड इक्कठा कर सकते हैं। ये एक निश्चित आय निवेश योजना है। जिसे ग्राहक पोस्ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच में खोल सकते हैं। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) स्कीम मुख्यतः छोटे और मध्यम आय वाले निवेशकों को प्रोत्साहित करता है जिससे उन्हें आयकर पर भी छूट मिलती है। कुल मिलाकर एनएससी की ये स्कीम बहुत से फायदे एक साथ देती है। इसकी खासियत ये है की इसमें निवेश किये गए पैसे पर कोई रिस्क नहीं होता और ये सुरक्षित रहते हैं।

यह भी पढ़ें: 95 रुपये के न‍िवेश पर ऐसे म‍िलेगा 14 लाख, जल्दी निवेश करें पोस्‍ट-ऑफ‍िस की इस स्कीम में

Post Office Yojana में 6.8 फ़ीसदी की दर से मिलेगा ब्याज

आप को बता दें की आप इस योजना में 100 रूपए के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में वर्तमान में 6. 8 फ़ीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस में ग्राहकों को कंपाउंड ब्याज का फायदा दिया जाता है। जिसका भुगतान स्कीम के मच्योरिटी पीरियड पूरे होने के बाद किया जाता है। बताते चलें की इस स्कीम का टेन्योर 5 साल का होता है। जिसे ग्राहक एक बार फिर से अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ा सकता है।

टैक्स बेनिफिट का भी फायदा

सरकार द्वारा नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) स्कीम के तहत टैक्स बेनिफिट की भी सुविधा प्रदान करती है। इस स्कीम में निवेश करने वाले ग्राहकों को सेक्शन 80सी केअंतर्गत टैक्स डिडक्शन का लाभ मिलता है। आप को बता दें की इस सेक्शन की लिमिट 1.5 लाख रूपए है। आप को बता दें की इस योजना के अंतर्गत ब्याज से होने वाली आय पर टैक्स लगता है। इसलिए निवेश करने वाला व्यक्ति ब्याज से होने वाली आय को रिटर्न में शामिल कर सकता है।

यह भी पढ़ें: मात्र 50 रुपये जमा करें पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में मिलेंगे 35 लाख; जानिए डिटेल्स

जानिए कैसे Post Office Yojana में मिलेगा लाभ

यदि आप भी छोटे निवेश में सुरक्षित और बड़ी रकम बनाना चाहते हैं तो आप के लिए Post Office Yojana , जिसे एनएससी के नाम से भी जाना जाता है , में निवेश कर सकते हैं। इसमें 6.8 फीसदी की दर से कंपाउंड ब्याज मिलता है। आप इस स्कीम के तहत 5 साल में 20.58 लाख का फंड पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप को 5 वर्षों में 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। साथ ही आपको 6 लाख रुपये का फायदा ब्याज के जरिए हो जाएगा ।

NSC Calculator के अनुसार यदि ग्राहक इस स्कीम में मात्र 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो उन्हें 5 साल बाद ब्याज के जरिए 138949 रुपये मिलेंगे। इसके अतिरिक्त 2 लाख के निवेश पर 277899 रुपये प्राप्त होंगे। साथ ही यदि वो 5 लाख का निवेश करते हैं तो उन्हें कुल 694746 रुपये मिल जाएंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment