Post Office Yojana: बैंक से अधिक ज्यादा का रिटर्न मिलेगा इस योजना से, इनकम टैक्‍स में भी मिलेगा छूट

Post Office Yojana के माध्यम से अपने ग्राहकों को निवेश करने पर अच्छा रिटर्न दिया जाता है। भारतीय डाक विभाग के माध्यम से अपने ग्राहकों को लाभांवित करने हेतु विभिन्न प्रकार की बचत योजनाएं संचालित की जाती है। इन योजनाओं में से कई ऐसी योजनाएं है जो बैंकों की तुलना में अधिक रिटर्न ग्राहकों को देती है। डाकघर की योजनाएं निवेश करने हेतु सबसे सुरक्षित मानी जाती है। यदि आप एक सुरक्षित निवेश करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में कर सकते है। यह योजनाएं सुरक्षित होने के साथ-साथ लाभदायक भी है। पोस्ट ऑफिस की फिक्स डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर लाभार्थी नागरिकों को अन्य प्रकार की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

Post Office Fixed Deposit (FD)

भारतीय डाक विभाग की इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को निवेश करने पर विशेष प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाती है। इस स्कीम में व्यक्ति के द्वारा एक तय की गयी सीमा के भीतर एकमुश्त राशि लगा सकते है। इस स्कीम में लाभार्थियों को 1 वर्ष से लेकर 5 वर्ष की अवधि तक निवेश करने की सुविधा प्रदान की गयी है। डाकघर की इस योजना के तहत व्यक्ति निश्चित रिटर्न राशि के साथ ब्याज भुगतान का लाभ भी प्राप्त कर सकते है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के माध्यम से 1 वर्ष ,2 वर्ष 3 वर्ष और पांच वर्ष की अवधि के लिए अकाउंट खोल सकते है। इस स्कीम के तहत लाभार्थी नागरिकों को इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाएगी। इस स्कीम में निवेशकों का पूरा पैसा पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के लाभ

  • इस स्कीम के अंतर्गत निवेश की गयी राशि पर नागरिकों को बेहतर रिटर्न के साथ ब्याज राशि भी प्राप्त होती है।
  • पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम सुरक्षित होने के साथ-साथ लाभदायक भी है।
  • पोस्ट ऑफिस में नागरिक एक से अधिक FD में निवेश करने की सुविधा प्रदान की गयी है।
  • भारतीय डाक विभाग में FD का लाभ ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है।
  • 5 वर्ष की अवधि में FD में फिक्स डिपॉजिट करने पर ITR फाइल करते समय टैक्स में छूट लेने का लाभ प्राप्त होगा।
  • व्यक्ति एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट में अपनी FD ट्रांसफर करवा सकते है।

एफडी ब्याज राशि का विवरण

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से FD पर ग्राहकों को बेहतर ब्याज राशि प्रदान की जाती है। 7 दिन से एक वर्ष की अवधि तक ग्राहकों को 5.50 प्रतिशत की दर से ब्याज राशि का लाभ प्राप्त होता है। इसके साथ 1 वर्ष से लेकर 2 वर्ष की FD अवधि में भी लाभार्थियों को 5.50 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। 3 साल से 5 साल की FD पर ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत 6.70 प्रतिशत की दर से ब्याज प्राप्त होता है ,यह FD पर सबसे बेहतर मुनाफा लाभार्थियों को प्राप्त होगा।

FD हेतु व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में चेक या कैश के माध्यम से अपना खाता खोल सकते है। इसमें न्यूनतम एक हजार रूपए की राशि से अकाउंट खोल सकते है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment