Post Office की सुपरहिट स्कीम में 10 हजार रुपये बचाने पे मिलेगा 16 लाख का फायदा

Post Office Superhit Scheme– यदि आप निवेश करना चाहते है तो आज हम आपके लिए इन्वेस्ट करने से संबंधित एक खास जानकारी लेकर आये है जिसमें आप निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। भारतीय डाक विभाग के माध्यम से कई प्रकार की निवेश स्कीम शुरू की गयी है। इन्ही में से एक महत्वपूर्ण स्कीम है RD (Recurring Deposit) इस स्कीम में प्रतिमाह के आधार पर निवेशक को 10 हजार रूपए की राशि को प्रतिमाह के आधार पर 10 वर्ष तक जमा करना होगा। जिसके बाद मैच्योरिटी अवधि पूर्ण होने के बाद निवेशक को 16 लाख रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा। तो आइये जानते है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के बारे में किस तरह निवेशक इसमें निवेश करके 16 लाख रुपये का फायदा प्राप्त कर सकते है।

Post Office Superhit Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में 10 हजार रुपये बचाने पे मिलेगा 16 लाख का फायदा
Post Office Superhit Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में 10 हजार रुपये बचाने पे मिलेगा 16 लाख का फायदा

Post Office Superhit Scheme

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम निवेश करने के लिए एक सुरक्षित योजना है। जिसमें आप निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme)बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों में निवेश करने की एक सरकारी गारंटी योजना है। इस योजना में निवेशक 100 रूपए के छोटे से अमाउंट से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है। साथ ही RD स्कीम में निवेश करने की कोई अधिकतम लिमिट तय नहीं की गयी है। इसमें आप चाहे तो कितना भी निवेश कर सकते है। पांच वर्ष की अवधि के लिए RD स्कीम में अकाउंट खोला जाता है। हालाँकि बैंक इस स्कीम हेतु 6 माह ,1 वर्ष ,2 वर्ष ,3वर्ष के लिए रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देते है।

निवेश की गयी राशि में ब्याज कैलकुलेश हर तिमाही (वार्षिक आधार पर ) होता है। और तिमाही के अंत में आपके खाते में जोड़ कंपाउंड इंट्रेस्ट सहित दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में 10 हजार रुपये बचाने पे मिलेगा 16 लाख का फायदा

Post Office Recurring Deposit (RD) स्कीम में प्रतिमाह 10 हजार रूपए 10 वर्ष की अवधि तक इन्वेस्ट करने पर 5.8 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 16 लाख रूपये से भी ज्यादा की रिटर्न राशि प्राप्त होगी।

हर महीने निवेश                         10,000 रुपये
ब्याज                                        5.8%
मैच्योरिटी                                  10 साल

10 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट = 16,28,963 रुपये 

Post Office आरडी स्कीम निवेश शर्ते

आरडी अकाउंट में निवेशक को रेगुलर रूप में निवेश करना होगा। यदि आपके द्वारा महीने में जमा की जाने वाली निवेश राशि का भुगतान नहीं किया जाता है तो इसके लिए आपको 1 प्रतिशत के रूप में जुर्माना भरना होगा। यदि लगातर आपके द्वारा चार किस्तों का भुगतान नहीं किया जाता है तो ऐसे में नियमों के आधार पर आपके खाते को बंद कर दिया जायेगा।

Post Office RD स्कीम में टैक्स छूट

रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने पर टैक्स कटता है ,यदि डिपॉजिट 40 हजार रुपए से अधिक है तो वार्षिक रूप में 10 प्रतिशत की दर से टैक्स कटता है आरडी पर लगने वाले ब्याज राशि में भी टैक्स लगता है ,लेकिन पूरे मैच्योरिटी अमाउंट में टैक्स से निवेशक को छूट प्रदान की गयी है। जिन निवेशकों की कोई टैक्सेबल इनकम नहीं है उन्हें फॉर्म 15G भरकर टैक्स में छूट प्रदान की जाती है।

बैंकों के रिकरिंग डिपॉजिट 


बैंक                                      RD की दरें              अवधि  
Yes Bank                             7.00%             12 महीने से 33 महीने 
HDFC Bank                          5.50%             90/120 महीने 
Axis Bank                             5.50%             5 साल से 10 साल 
SBI Bank                              5.40%             5 साल से 10 साल 

Post Office Superhit Scheme

Leave a Comment