Post Office Small Saving Scheme: निवेश करें सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में ! गारंटी के साथ झट से डबल होंगे पैसे, देखें डिटेल्स

Post Office Small Saving Scheme: आज के समय में हर कोई नागरिक अपने पैसे बचाना चाहता है ऐसे में अगर आपको निवेश करने के लिए एक बेहतर ऑप्शन मिल जाएं तो इससे आपके पैसे भविष्य तक सुरक्षित रह सकेंगे। जी हां, आज हम आपको बताने वाले है पोस्ट ऑफिस (Post Office Small Saving Scheme) की ऐसी स्कीम के बारे में जिसमे आप कम समय तक निवेश करने पर पैसे डबल पा सकेंगे इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस स्माल सेविंग स्कीम। यह स्कीम एक से पांच साल तक चलायी जाती है तो चलिए जानते है इस स्कीम से जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

Post Office Small Saving Scheme

Post Office Small Saving Scheme

ये तो आप जानते है कि पोस्ट ऑफिस विभाग समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की स्कीम को लांच करता रहता है और यह स्कीम होती भी बहुत सुरक्षित है। पोस्ट ऑफिस स्माल सेविंग स्कीम के जरिये आप जीरो रिस्क पर बहुत अच्छा मुनाफा पा सकते है। अगर किसी भी ग्राहक को लम्बे समय तक के लिए निवेश करना है तो आपके लिए डाक घर की किसान विकास पत्र स्कीम (Post Office Small Saving Scheme) बहुत ही सही रहेगी।

जाने क्या है किसान विकास पत्र स्कीम

यह भारत सरकार की वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसके तय पीरियड के बाद आपका पैसे दोगुना होजायेगा। यह स्कीम देश के बड़े बैंक व सभी पोस्ट ऑफिस में जारी है। स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 124 महीने है। स्माल सेविंग स्कीम (Post Office Small Saving Scheme) में आप अकाउंट खुलवाने के लिए 1000 रुपये से शुरुवात कर सकते है और कितनी भी अमाउंट इसमें निवेश कर सकते है इसकी कोई सीमा भी तय नहीं की गयी है। बता देते है यह एक सर्टिफिकेट के रूप में इन्वेस्ट होता है जिसमे आप 1000, 5000, 10000 या 50000 तक का सर्टिफिकेट खरीद सकते है।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता (Post Office Small Saving Scheme Documents)

  • स्कीम के तहत लिमिट की कोई सीमा तय नहीं है तो यदि आप 50 हजार से ऊपर पैसे इन्वेस्ट करते है तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • पहचान पत्र जैसे: वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, राशन कार्ड आदि
  • आधार कार्ड
  • 10 लाख से जयादा इन्वेस्ट करने पर इनकम प्रूफ जैसे: ITR, सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट

सर्टिफिकेट खरीदने का तरीका

  1. सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट : ये सर्टिफिकेट स्वयं के लिए या नाबालिग के लिए खरीदा जाता है।
  2. जॉइंट A अकाउंट सर्टिफिकेट : दो एडल्ट्स खरीद सकते है इसमें दोनों होल्डर्स का भुगतान होता है या फिर जो जीवित हो।
  3. जॉइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट : दो एडल्ट्स खरीद सकते है इसमें दोनों में से किसी एक को भुगतान करना होता है होता है जो जीवित हो।

जाने किसान विकास पत्र स्कीम की खासियत

  • गारंटी के साथ रिटर्न
  • अवधि खत्म होने पर पूरी रकम दी जाती है।
  • इनकम टैक्स सेक्शन 80 C के तहत टैक्स में छूट
  • इस पर मिलने वाला रिटर्न टैक्सेबल होता है यानी मच्योरिटी के बाद पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगता।
  • स्कीम के तहत कोलैटरल के तौर या सिक्योरिटी के तौर पर रखकर लोन भी लिया जा सकता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment