Post Office Schemes: सिर्फ 5000 रुपए की लगत से शुरू करें पोस्ट ऑफिस के साथ व्यापार, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई

Post Office Schemes– भारतीय डाक विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए निवेश के लिए बेहतर एवं सुरक्षित पूर्ण निवेश योजना शुरू की जाती है। इसी के साथ एक बेहतर निवेश के लिए यदि आप हर महीने में अच्छी कमाई करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की स्कीमें सबसे अच्छी फायदेमंद हो सकती है। तो आइये जानते है की कैसे आप पोस्ट ऑफिस के साथ मात्र पांच हजार रूपये के निवेश के साथ अपना व्यापार शुरू कर महीने में लाखों रूपये की कमाई कैसे कर सकते है। इन्वेस्टमेंट के लिए भारतीय डाक विभाग एक सुरक्षित निवेश विकल्प है। पोस्ट ऑफिस (post Office) की इस स्कीम में यदि आप कम बजट में अच्छी कमाई अर्जित करना चाहते है तो आप पोस्ट ऑफिस की इस फ्रेंचाइजी में अपना पैसा लगा सकते है। यह पूर्ण तरीके से सुरक्षित भी है और इसमें आपको मात्र 5000 रूपये खर्च करने होंगे।

Post Office Schemes

जैसे की आप सभी लोगो को पता है की आजकल के इस दौर में अब पोस्ट ऑफिस की पहुंच सभी जगहों में पहुंच चुकी है। देश भर में अभी मौजूदा समय में लगभग 1 लाख 55 हजार से अधिक पोस्ट ऑफिस है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम का लाभ उठाने के तेजी से लोग भारतीय डाक विभाग में अपना अकाउंट खुलवा रहे है। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं से लेकर अन्य तरह की निवेशीय स्कीम के लिए हर जगह अपनी पहचान बना चुका है। अपनी पहुंच को सभी जगहों में पहुंचाने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी देता है। यदि आप भी पोस्ट ऑफिस के साथ अपना कुछ व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप फ्रेंचाइजी लेकर इसका लाभ उठा सकते है। यह महीने में लाखो के रूप में कमाई करने का एक बेहतर साधन है ,जिसके लिए बस आपको मात्र 5000 रूपये की कीमत से यह व्यवसाय शुरू करना होगा।

पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत दो तरह की फ्रेंचाइजी दी जाती है। एक है आउटलेट फ्रेंचाइजी (Outlet Franchise) और दूसरी है पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी (Postal Agents Franchise) इन दोनों में से आप किसी एक फ्रेंचाइजी को ले सकते हो।

सिर्फ 5000 रुपए की लगत से शुरू करें पोस्ट ऑफिस के साथ व्यापार

पोस्ट ऑफिस के साथ व्यापार शुरू करने वाले नागरिकों को Post Office फ्रेंचाइजी देता है। फ्रेंचाइजी लेकर अब नागरिक उन सभी दुर्गम क्षेत्रों में पोस्ट ऑफिस की सेवाओं को पहुंचा सकते है जहाँ पर पोस्ट ऑफिस खोलना संभव नहीं है। देश में अधिकतर ग्रामीण इलाके ऐसे है जहाँ पर पोस्ट ऑफिस खुलने अति आवश्यक है। लेकिन संभव ना होने के कारण अब फ्रेंचाइजी देकर भारतीय डाक विभाग द्वारा देश के कोने कोने में अपनी सेवाओं को पहुंचाया जा रहा है। Outlet Franchise के अंतर्गत आप ऐसे क्षेत्रों में सभी सेवाओं को पहुंचा सकते है।

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम! अब जीरो रिस्क पर पाएं 16 लाख रुपये, पढ़ें विस्तार में

इसके आलावा पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर घर पहुंचाने का जो कार्य किया जाता है वह एजेंट के द्वारा इसी फ्रेंचाइजी के अंतर्गत किया जाता है। इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए कुछ शर्ते लागू की गयी है जिसमें फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। साथ कोई भारतीय नागरिक ही इसके लिए आवेदन कर सकते है। दस्तावेज के आधार पर व्यक्ति के पास आठवीं पास सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

5000 रुपए देने होंगे सिक्योरिटी डिपॉजिट 

सिक्योरिटी के तौर पर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदक व्यक्ति को 5000 रूपये की राशि जमा करनी होगी। इसके बाद जैसे ही आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा फ्रेंचाइजी मिलेगी आपको काम के अनुसार निश्चित रूप से कमीशन दिया जायेगा। जितना अधिक आपके द्वारा पोस्ट ऑफिस की सेवाओं को लोगो तक पहुंचाया जायेगा यह कमीशन राशि उतनी ही अधिक होगी।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदक व्यक्ति को पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन करने के लिए फॉर्म भरना होगा।

Post Office Small Saving Scheme: निवेश करें सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में ! गारंटी के साथ झट से डबल होंगे पैसे, देखें डिटेल्स

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment