Post Office Scheme: 100 रुपये इन्वेस्ट करने पे मिलेगा 20 लाख का रिटर्न, जानें क्या है प्रक्रिया

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस नागरिकों के पैसे सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की स्कीम जारी करते रहते है। पोस्ट ऑफिस द्वारा एक ऐसी स्कीम नागरिकों के लिए निकाली गयी है जिसका नाम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम। जो भी नागरिक लखपति बनना चाहते है उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। नागरिक को केवल 5 साल तक 100 रुपये जमा करने होंगे जिसके बाद वह 20 लाख तक का फण्ड प्राप्त कर सकते है। जो भी आवेदक NSC में पैसा लगाते है उन्हें गारंटी रिटर्न के साथ-साथ सुरक्षा (सेफ्टी) की भी पूरी गारंटी मिलेगी।

NSC में 6.8% की दर से नागरिकों को मिलेगा ब्याज का फायदा

पोस्ट ऑफिस स्कीम में 100 रुपये में इन्वेस्ट करके इसकी शुरुवात कर सकते है। नागरिकों को पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अभी सालाना 6.8% के रेट से इंटरेस्ट मिलेगा। इसमें कम्पाउंट इंटरेस्ट का फायदा मिलता है जिसका भुगतान मेचोरिटी पर किया जाता है। स्कीम का टेन्योर (मेचोरिटी पीरियड) 5 साल तक है लेकिन नागरिक चाहे तो 5 साल मेचोरिटी पूरी होने के बाद इस स्कीम को और आने वाले 5 साल तक के लिए बड़ा सकते है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम से मिलेंगे यह बेनिफिट

जो भी ग्राहक इस स्कीम में पैसे निवेश करेंगे उन्हें टैक्स बेनिफिट की सुविधा दी जाएगी। स्कीम में इन्वेस्ट करने पर सेक्शन 80C के तहत डिडक्शन का लाभ प्राप्त होता है। सेक्शन की लिमिट 1.5 रुपये रखी गयी है। इसके साथ-साथ ब्याज से होने वाली इनकम टैक्सेबल होती है तो इन्वेस्टर इंटरेस्ट से मिलने वाली इनकम को भी रिटर्न में शामिल करवा सकते है।

इन्वेस्टर्स को मिलेंगे पूरे 20.58 लाख रुपये

यदि निवेशक चाहते है कि उन्हें 5 साल में 20.58 रुपये फण्ड मिल सके तो इसके लिए उन्हें 5 साल में 15 लाख तक का इन्वेस्ट करना होगा। जिसमे 6 लाख का प्रॉफिट उन्हें ब्याज के जरिये मिलेगा। इसमें नागरिक को 6.8% से कंपाउंड इंटरेस्ट मिलेगा।

5 साल बाद मिलेगा इतने रुपये का फायदा

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के अनुसार यदि इन्वेस्टर स्कीम में सिर्फ 1 लाख रुपये तक का इन्वेस्ट करते है तो उन्हें 5 साल बाद 6.8% के ब्याज दर से 1,38,949 रुपये मिलेंगे। इसी तरह अगर वह 2 लाख रुपये इन्वेस्ट करते है तो उन्हें 2,77,899 रुपये मिलेंगे और 5 लाख रुपये इन्वेस्ट करने पर उन्हें 5 साल बाद 694746 रुपये मिलेंगे।

स्कीम से जुडी बाते

  • इन्वेस्टर पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में जाकर अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है।
  • देश का कोई भी नागरिक इस स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते है।
  • इस स्कीम में हिन्दू अनडिवाइडेड फॅमिली और ट्रस्ट इन्वेस्ट नहीं कर सकते।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment