Post Office Rule: अब बिना पासबुक के नहीं कर सकेंगे ये काम, जान लें पोस्ट ऑफिस के ये नए नियम

Post Office Rule: देश के जिन भी नागरिकों का पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है उन सभी के लिए पोस्ट ऑफिस के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसमे जिन ग्राहकों की आरडी, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, किसान विकास पत्र या मंथली इनकम स्कीम पोस्ट ऑफिस में है, उन्हें इसकी मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद अकाउंट बंद करने के लिए पहले अपनी पासबुक पोस्ट ऑफिस में जमा करवानी होगी। यदि आपका भी अकाउंट पोस्ट ऑफिस में है और आप भी अपना अकाउंट बंद करवाना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस के नए नियमों की विस्तृत जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

अब बिना पासबुक के नहीं कर सकेंगे ये काम, जान लें पोस्ट ऑफिस के ये नए नियम

पोस्ट ऑफिस रूल

पोस्ट ऑफिस ने ग्राहकों के लिए 13 जनवरी को नया सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी है की अब से कोई भी ग्राहक जिनका पोस्ट ऑफिस में किसी तरह का भी अकाउंट है,उन्हें अपने अकाउंट के मैच्योरिटी पीरियड पूरा हो जाने या अकाउंट बंद करवाना चाहते हैं तो यह आवश्यक है की आपको अपनी पासबुक जमा करनी होगी। यानी अब ऑफिस जमा किए बिना अकाउंट बंद नहीं किया जा सकता है, यह नियम पोस्ट ऑफिस के सभी अकाउंट होल्डरस पर लागू किया गया है।

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा बेहतर ब्याज , पढ़ें पूरी जानकारी

अब बिना पासबुक नहीं कर सकेंगे ये काम पोस्ट ऑफिस सर्कुलर

सभी पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को सूचना जारी कर पोस्ट ऑफिस द्वारा यह सर्कुलर जारी किया गया है की यदि कोई भी व्यक्ति अपने अकाउंट मैच्योर हो जाने या मैच्योरिटी से पहले बंद करते हैं तो उन्हें अपनी पासबुक पोस्ट में जमा करनी होगी, जिसके बाद उन्हें पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा टाइम डिपाजिट स्कीम को बंद करने के लिए अकाउंट क्लोज़र रिपोर्ट दी जाएगी। अकाउंट होल्डर अपने अकाउंट के स्टेटमेंट के लिए भी अकाउंट क्लोज़र रिपोर्ट विभाग से प्राप्त कर सकेंगे, जिसके लिए उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस के ये नए नियम सभी खातों पर होंगे लागू

पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी नियम के अनुसार सभी पोस्ट ऑफिस के सभी अकाउंट होल्डर्स जैसे आरडी, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, किसान विकास पत्र या मंथली इनकम स्कीम आदि सभी के कॉउंट होल्डर्स के लिए यह नियम लागू किए गए हैं, जिसकी जानकारी ग्राहकों को अकाउंट शाखाओं पर भी दी जाएगी, इस नियम के माध्यम से अकाउंट होल्डर्स अपने अकाउंट बंद करते समय अपनी पासबुक जमा करनी होगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Post Office Yojana: सिर्फ 100 रुपए के निवेश करें, 5 साल में पाएं 20 लाख रुपए, जानिए कैसे

पोस्ट ऑफिस आरडी की नई ब्याज दरें, यहाँ जाने

Post Office की सुपरहिट स्कीम में 10 हजार रुपये बचाने पे मिलेगा 16 लाख का फायदा

Leave a Comment