Post Office की इस योजना में लगाएं 10 हजार और पाएं 16 लाख रुपये: जानें इस स्कीम के बारें में

Post Office Recurring Deposit Scheme: आज के समय में निवेश करने के बहुत से विकल्प मौजूद हैं। ये विकल्प आप को बैंक और पोस्ट ऑफिस व अन्य ऐसे ही वित्तीय संस्थानों द्वारा उनकी अनेक स्कीम्स के माध्यम से प्राप्त होते हैं। अब आप के ऊपर है की आप कौन सी स्कीम को चुनते हैं। इन विकल्पों में से आप अपनी सुविधा के अनुसार चुनाव कर सकते हैं। कुछ निवेश विकल्पों में रिटर्न भी अच्छा खासा मिल जाता है। यदि आप भी अपने पैसे को निवेश करने के इच्छुक हैं तो आइये जानते हैं ऐसे ही एक Post Office की योजना के बारे में, जिसमे आप 10 हजार लगाने पर 16 लाख रूपए तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

जानें Post Office की इस स्कीम के बारें में

पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जा रही रिकरिंग डिपाजिट स्कीम निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना सुरक्षित होता है क्यूंकि यहाँ रिस्क कम होता है और रिटर्न भी ज्यादा मिलता है। साथ ही इसका शेयर मार्किट से कोई लेना देना नहीं होता जिसके चलते इस से जुड़े सभी रिस्क खत्म हो जाते हैं। और आप का निवेश कभी डूबेगा नहीं जिससे आप निश्चिंत होकर अपना पैसा इस में लगा सकते हैं। ऐसे में यहाँ निवेश करना हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है। साथ ही Recurring Deposit होने के चलते इसमें आप को पूरी रकम एक साथ जमा नहीं करनी होती जैसे की आप एफडी में करते हैं। इसलिए इसे आप हर महीने जमा कर सकते हैं जिस पर आप को अच्छा खासा ब्याज भी मिल जाता है।

Post Office Recurring Deposit Scheme में लगाएं 10 हजार और पाएं 16 लाख रुपये

आइये अब जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इस रिकरिंग डिपाजिट योजना के बारे में। इस स्कीम के तहत यदि निवेशक इस स्कीम में 10 हजार रूपए लगाता है तो उसे निश्चित अवधि के बाद 16 लाख रूपए का रिटर्न मिलेगा। जी हाँ , आप को इस स्कीम में हर महीने 10 हजार रूपए की रकम जमा / Invest करने होते हैं। ऐसा आप अगले 10 वर्षो तक करेंगे जिसका टोटल 12 लाख रूपए होगा। यानी की आप को 10 हजार रूपए प्रति माह के हिसाब से कुल 12 लाख रूपए 10 सालों में जमा करने होंगे। जिसके बाद आप को 16 लाख रूपए से भी अधिक का रिटर्न प्राप्त होगी।

मिलेगा 5.8 परसेंट का ब्याज

आप को बता दें की पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गयी इस स्कीम के माध्यम से निवेश करने वाले निवेशकों को 5.8 परसेंट के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा। जोकि सरकार ने 1 अप्रैल 2020 से लागू की है। आप को बता दें की सरकार हर तिमाही में छोटी बचत की योजनाओं पर ब्याज का निर्धारण जरुरत के हिसाब से करती रहती है। इस तरह से आप को हर महीने 10 हजार रूपए अगले 10 सालों तक जमा करके 5.8 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा। अगर ये पूरी रकम कैलकुलेट करें तो आप को कुल 12 लाख जमा करके 16,28,963 रुपये का रिटर्न मिलेगा। जोकि एक बहुत अच्छी खासी रकम है।

इस तरह से यदि आप भी बिना किसी रिस्क के अपने निवेश पर एक बड़ी रकम रिटर्न के तौर पर चाहते हैं तो आप इस योजना में लाभ ले सकते हैं।

Kisan Rail Yojana: किसानों को मिल रहे बहुत सारे फायदे, जानें पूरी ख़बर

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment