Post Office की लखपति योजना, सीधे मिलेंगे 16 लाख रुपये; जानें नियम और प्रोसेस

Post Office RD Scheme– भारतीय डाक विभाग के माध्यम से अपने ग्राहकों को निवेश करने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की गयी है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के तरीके को सबसे बेहतर एवं सुरक्षित माना गया है। यदि आप निवेश करके बेहतर राशि प्राप्त करना चाहते है तो आप पोस्ट ऑफिस RD स्कीम (Post Office RD Scheme) में निवेश कर सकते है। इस स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशकर्ता को प्रतिमाह के अनुसार 10 हजार रूपए की राशि 10 वर्ष की अवधि के लिए जमा करनी होगी। 10 वर्ष की अवधि तक निवेश करने पर लाभार्थी को 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज राशि प्रदान की जाएगी। इस ब्याज राशि के अनुसार लाभार्थी व्यक्ति को 16 लाख रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम

भारतीय डाक विभाग की RD स्कीम में निवेश कर्त्ता 100 रूपए की छोटी अमाउंट से भी निवेश कर सकते है। निवेश करने की अधिकतम सीमा तय नहीं की गयी है। लाभार्थी अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर जितना चाहे इस स्कीम में निवेश कर सकते है। इस स्कीम हेतु पांच वर्षो तक अकाउंट खोला जा सकता है। हालाँकि इस स्कीम हेतु 6 माह 1 साल ,2 साल ,3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकॉउंट की सुविधा प्रदान की जाती है। इस प्रक्रिया के अनुसार जमा की गयी राशि में तिमाही माह के आधार पर ब्याज राशि वार्षिक अवधि के साथ जोड़ दिया जाता है। इस स्कीम में निवेश करके निवेशकर्ता बेहतर रिटर्न राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Post Office RD Scheme: निवेश करने पर ब्याज राशि का विवरण

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में निवेश करने पर निवेशकर्ता को 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज राशि लेने का लाभ प्राप्त होता है। भारत सरकार छोटी-छोटी बचत योजनाओं के लिए हर तिमाही आधार पर ब्याज दर तय करती है।

इस स्कीम के आधार पर जमा कर्ता को रेगुलर तौर पर निवेश करना होगा। यदि निवेशकर्ता के माध्यम से समय से पैसा जमा नहीं किया गया तो इसके लिए 1 प्रतिशत की दर से निवेशकर्ता को जुर्माना देना होगा। 4 किस्ते चुकाने के बाद आपका खाता बंद कर दिया जायेगा।

सीधे मिलेंगे 16 लाख रुपये

Post office RD स्कीम में यदि निवेश कर्त्ता के माध्यम से 10 हजार रूपए 10 वर्ष की अवधि के लिए निवेश किये जाते है तो उन्हें 5.8 प्रतिशत ब्याज दर के साथ यह राशि 10 वर्ष बाद 16 लाख रूपए से अधिक मिलेंगे।

  • हर महीने निवेश 10,000 रुपये निवेश करने पर ब्याज 5.8%
  • ब्याज -5.8 प्रतिशत
  • मैच्योरिटी अवधि -10 साल

10 वर्ष की अवधि पूर्ण होने के बाद निवेशकर्ता को मैच्योरिटी अमाउंट = 16,28,963 रुपये प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम टैक्स में छूट

निवेशकर्ता को रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने पर टीडीएस काटा जाता है। यदि डिपॉजिट 40 हजार से अधिक है तो 10 प्रतिशत की दर से वार्षिक आधार पर टैक्स कटेगा। इसके साथ ही RD स्कीम में मिलने वाली ब्याज राशि में भी टैक्स लगता है। लेकिन पूरी मैच्योरिटी अमाउंट राशि में टैक्स नहीं काटा जायेगा। जिन उम्मीदवारों की किसी प्रकार की कोई टैक्सेबल इनकम नहीं है वह फॉर्म 15-G भरकर टैक्स में छूट का लाभ प्राप्त कर सकते है जैसे FD में होता है।

बड़ी खबर!! अब ATM से पैसे निकालना होगा महंगा, यहां देखें क्या होंगे नए चार्ज

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment