Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम! अब जीरो रिस्क पर पाएं 16 लाख रुपये, पढ़ें विस्तार में

Post Office RD Scheme: अगर आप भी ऐसी योजना में निवेश करना चाहते है जहाँ आपको कम निवेश में भी बेहतर रिटर्न मिले तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपाजिट (Post Office Recurring Deposit-scheme-2022) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। जी हाँ Post Office RD Scheme में ना सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न मिलता है बल्कि इसमें सरकार द्वारा सुरक्षा की गारंटी भी दी जाती है जिसमे की आपकी रकम डूबने का भी खतरा नहीं रहता है। बहुत कम इन्वेस्टमेन्ट से शुरू करके भी आप Post Office RD Scheme-2022 से 16 लाख रुपए तक का रिटर्न पा सकते है और इसके लिए आपको जीरो रिस्क लेने की जरुरत है क्यूंकि आपका निवेश बिल्कुल सुरक्षित रहता है। आपको बता दे की पोस्ट-ऑफिस आरडी स्कीम में आप हर महीने सिर्फ 100 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते है और अच्छा-ख़ासा रिटर्न पा सकते है। चलिए जानते है और

Post Office RD Scheme- पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम! अब जीरो रिस्क पर पाएं 16 लाख रुपये
Post Office RD Scheme

Post Office RD Scheme, फायदे का सौदा

Post Office RD Scheme सरकार द्वारा देश के उन नागरिको के लिए शुरू की गयी है जो की कम निवेश में बेहतर रिटर्न पाना चाहते है साथ ही उन्हें कोई जोखिम भी ना उठाना पड़े। इस योजना में देश के ज्यादा से ज्यादा लोग भाग ले इसके लिए डिपाजिट राशि भी हर माह 100 रुपए रखी गयी है हालांकि अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। देश के सभी बैंक अपने यहाँ रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) की सुविधा देते है परन्तु अगर आप डाकघर में अपना आरडी (RD) अकाउंट खुलवाते है तो आपको ना सिर्फ ज्यादा ब्याज दर मिलती है बल्कि इसमें पैसा भी ज्यादा सुरक्षित है।

पोस्ट-ऑफिस में आरडी (RD) अकाउंट खुलवाने पर आपको 5.8 फीसदी की शानदार ब्याज दरें मिलती है जो की आपके इन्वेस्टमेंट पर बेहतर इंट्रेस्ट देती है साथ ही बता दे की यह दर कई राष्ट्रीय बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर से भी ज्यादा है। यह ब्याज हर तिमाही आपके इन्वेस्टमेंट में जोड़ा जाता है और इसे सालाना दर पर चक्रवृद्धि ब्याज के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है.

5 साल है मैच्यॉरिटी पीरियड

जहाँ कई बैंक 6 महीने, साल भर, 2 साल से लेकर 10 साल तक की आरडी (RD) की सुविधा देते है वही आप पोस्ट-ऑफिस में 5 साल तक के लिए आरडी करवा सकते है। इस अकाउंट में आप हर महीने अपनी क्षमतानुसार डिपाजिट जमा कर सकते है. सरकार द्वारा हर तिमाही इसकी ब्याज दरों को रिवाइस किया जाता है. साथ ही इसमें मिनिमम 100 रुपए से भी प्रीमियम भरने की सुविधा उपलब्ध है.

मिलेगा 16 लाख रुपए से भी ज्यादा का अमाउंट

आपको बता दे की अगर वर्तमान ब्याज दर 5.8 फीसदी की दर से हर महीने 10,000 रुपए निवेश करते है और इस योजना में 10 वर्षों तक निवेश करते है तो मच्योरिटी के टाइम पर आपको 16 लाख से भी ज्यादा की रकम दी जाएगी। साथ ही इस स्कीम में आपकी रकम पर जोखिम भी ना के बराबर है.

Post Office RD Scheme में इन बातो का रखे ध्यान

अगर आप भी पोस्ट-ऑफिस में आरडी (RD) खुलवाते है तो आपके इन्वेस्टमेंट पर टीडीएस भी काटा जाता है साथ ही इन्वेस्टमेंट 40 हजार से ज्यादा होने पर आपको टैक्स भी देना पड़ेगा। इसमें यह ध्यान रखना जरुरी है की आपके टोटल अमाउंट पर कोई टैक्स नहीं लगता है साथ ही अगर आपकी इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती तो आप फॉर्म 15G को फिल-अप करके टैक्स से छूट पा सकते है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment