Post Office New RD Interest Rates: पोस्ट ऑफिस आरडी की नई ब्याज दरें, यहाँ जाने

Post Office New RD Interest Rates: भारतीय डाक विभाग के माध्यम से RD में निवेश करने वाले सभी इन्वेस्टर्स के लिए नई ब्याज दरें लागू कर दी गयी है। रेकरिंग डिपॉजिट (RD) भारतीय डाक विभाग की एक सेविंग स्कीम है। जिसमें निवेशक के पास अलग-अलग किस्तों में इन्वेस्ट करने का लाभ प्राप्त होता है। इस स्कीम से मिलने वाले सभी लाभ प्राप्त करने के लिए निवेशक पोस्ट ऑफिस या बैंक के तहत अपना अकाउंट खोल सकते है।

Post Office New RD Interest Rates: पोस्ट ऑफिस आरडी की नई ब्याज दरें, यहाँ जाने

Post Office New RD Interest Rates

भारतीय डाक विभाग के माध्यम से रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश करने पर 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष निवेशक को इस स्कीम के अंतर्गत लाभांवित करने के लिए ब्याज राशि में पोस्ट ऑफिस के माध्यम से बढ़ोतरी की जाती है। इस स्कीम में निवेशक 100 रूपए की राशि से इन्वेस्ट कर सकते है। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में तिमाही आधार पर ब्याज दर में चक्रवृद्धि होती है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेशक को मासिक रूप में 100 रूपए का निवेश करना होगा। निवेश करने की अधिकतम सीमा अभी तक तय नहीं की गयी है। यदि व्यक्ति के द्वारा महीने के 15 दिनों के शुरुआती में यह RD खाता खोला जाता है तो निवेशक को आरडी स्कीम के तहत महीने के 15 तारीख तक ही निवेश करना होगा। यदि महीने के 15 दिनों के बाद यह खाता खोला जाता है तो निवेशक को महीने के अंत में इस स्कीम में निवेश करना होगा।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 5 वर्ष की अवधि के लिए खाता खोला जाता है। इस स्कीम में 10 रूपए की राशि से व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकते है। खाता खोलने के बाद 5 वर्ष की अवधि तक नागरिक को इस स्कीम में 60 क़िस्त के रूप में निवेश करना होगा। यदि निवेशक की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को निवेश की गयी राशि का लाभ प्राप्त होगा।

RD स्कीम लोन सुविधा

भारतीय डाक विभाग निवेशकों को आरडी स्कीम में निवेश करने पर ऋण देने की सुविधा भी प्रदान करता है यदि निवेशक द्वारा रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 12 किस्त के रूप में राशि को जमा किया गया है तो वह इस स्कीम के तहत ऋण लेने के योग्य है। आरडी खाते में जमा राशि के अनुसार निवेशक 50 प्रतिशत भाग तक का ऋण प्राप्त कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस RD अकॉउंट में ऋण लेने के पश्चात व्यक्ति को 2% +आरडी खाते में प्रयुक्त की गयी ब्याज दर का भुगतान करना होता है।

Post Office आरडी स्कीम में खाता खुलवा सकते है

  • सभी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने के लिए अपना खाता खुलवा सकते है।
  • सिंगल व्यक्ति
  • जॉइंट अकाउंट
  • नाबालिग की तरफ से अभिभावक अपने बच्चे के नाम से पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम में खाता खुलवा सकते है।
  • दिमाग से कमजोर नाबालिग बच्चे के नाम से अभिभावक खाता खुलवा सकते है
  • 10 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक अपने नाम से पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता खुलवा सकते है।

पोस्ट ऑफिस में 12वीं पास वालों के लिए आई बंपर भर्ती, सैलरी 25,500 से 81,100 रुपये तक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

पोस्ट ऑफिस की RD पर कितना इंटरेस्ट रेट दिया जा रहा है ?

RD पर 5.8 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

क्या पोस्ट ऑफिस की RD से लोन लिया जा सकता है ?

पोस्टऑफिस में अगर आओकी RD है तो उस पर 50% का लोन लिया जा सकता है।

आरडी स्कीम डिपॉजिटमें न्यूनतम कितनी राशि ?

इसमें न्यूनतम 100 रुपए निवेश करने हैं।

Leave a Comment