पैसा दोगुनी करनी वाली स्किम, 100 रूपये को बनाये 16 लाख, जानें कैसे

Post Office Investment : यदि आप भी अपने बचत के पैसे निवेश करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आप के लिए फायदेमंद है। अक्सर लोग ऐसे निवेश करना पसंद करते हैं जहाँ घाटे के चान्सेस कम हों और पैसे भी सुरक्षित रहे। ऐसे निवेशकों के लिए Post Office Investment सबसे बेहतर विकल्प रहेगा। इसमें ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहता है और किसी प्रकार का घाटा नहीं होता। पोस्ट ऑफिस की Post Office Term Deposit Scheme में निवेश करना बेहद आसान है। आप बैंक के अतिरिक्त भी पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपाजिट या टर्म डिपाजिट का लाभ उठा सकते हैं। जहाँ आप के पास बैंक के मुकाबले पैसे ज्यादा सुरक्षित और गारंटीड बेहतर रिटर्न देते हैं।

Post Office Investment

Post Office Term Deposit Scheme में आप छोटी बचत के जरिये अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। ये एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप को 1 से 5 साल तक की टर्म डिपाजिट या एफडी खुलवा सकते हैं। ये छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme ) में से एक है। आप की जानकारी के लिए बता दें की पोस्ट ऑफिस की इस टर्म डिपाजिट पालिसी में 5 वर्षों के लिए निवेश करने पर 6.7 फ़ीसदी सालाना तौर पर ब्याज मिलता है।

इसे आप ऐसे समझ सकते हैं की कि यदि आप कोई टर्म डिपाजिट करते हैं जिसकी मैच्योरिटी अवधी 5 साल की है। आप ने ये टर्म डिपाजिट 1 लाख रूपए जमा कराने के साथ अकाउंट खुलवाया है। इस के बाद आप को 5 सालों के बाद TD के ब्याज दर (Interest Rate) के हिसाब से 139407 रुपये रिटर्न के तौर पर मिल जाएंगे। अगर बात करें 1 साल , 2 साल कर 3 साल के टर्म डिपाजिट पर मिलने वाले ब्याज दर की तो ये आप को 5.5 प्रतिशत के हिसाब से प्राप्त होगा। आप को बताते चलें की जनवरी से लेकर मार्च 2022 की तिमाही तक ब्याज दरों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया है। जिसका अर्थ ये है की अक्टूबर – दिसम्बर 2021 की तिमाही में ब्याज मिल रहा है , वो ही इस तिमाही भी जारी रहेगा।

Post Office: मात्र 50 रुपये जमा करें पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में मिलेंगे 35 लाख

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपाजिट में मिलने वाली सुविधाएं

आप को पोस्ट ऑफिस टर्म डिपाजिट अकाउंट खुलवाने पर बहुत सी सुविधाएं भी मिलती है , जिसे आप अपनी आवश्यकतानुसार इस्तेमाल कर सकते हैं –

  1. पोस्ट ऑफिस एक , टर्म डिपाजिट एक।
  2. नॉमिनेशन सर्विस
  3. अकाउंट को पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर कराने की सुविधा
  4. अकाउंट एक्सटेंड कराने की सुविधा
  5. सिंगल अकाउंट को ज्वॉइंट में या ज्वॉइंट अकाउंट को सिंगल में कन्वर्ट कराने की सुविधा
  6. इंट्रा ऑपरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग सुविधा

यहां जानें कौन कर सकता है इसमें निवेश

यदि आप पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम के अंतर्गत अपना खाता खुलवाने के इच्छुक हैं तो आप को दो विकल्प मिलते हैं। आप इसे सिंगल या फिर जॉइंट अकाउंट के तौर पर भी खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के अंतर्गत कोई भी 10 वर्ष से ऊपर का ग्राहक खाता खुलवा सकता है। साथ ही यदि कोई दिमागी रूप से कमजोर है तो वो व्यक्ति भी इसमें खाता खुलवा सकता है। 5 वर्षों की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपाजिट में व्यक्ति को इन्वेस्ट करने पर आयकर कानून के तहत सेक्टोप्न 80 C के अंतरगत टैक्स में छूट दी जाती है।

बता दें की पोस्ट ऑफिस टीडी में आप को कम से कम 1000 रूपए से शुरू कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं निर्धारित की गयी है। आप इस स्कीम के 6 माह पूरे होने के बाद इसको जरुरत के हिसाब से क्लोज कर सकते हैं। यदि आप 6 माह बाद और 12 माह पूरे होने तक TD को बंद कराते हैं तो आप को पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के ब्याज दर से राशि प्राप्त होगी न की टर्म डिपाजिट की।

Leave a Comment