Post Office MIS Scheme: अपने 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

Post Office MIS Scheme: अगर आप अपने बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर एक अच्छा इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो आपके लिए यह स्कीम बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। जी हां, हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस की MIS (मंथली इनकम सेविंग) स्कीम की। यह पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमे जीरो रिस्क के साथ अधिक मुनाफा भी मिल सकता है। इसमें आप एक बार इन्वेस्ट करके हर महीने इंटरस्ट के रूप में मुनाफा कमा सकेंगे। चलिए जानते है इस स्कीम से जुडी अन्य जानकारियों को।

10 साल से बड़े बच्चों का खुल सकेंगे अकाउंट

पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम के कई सारे बेनिफिट्स है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 साल से अधिक बड़े बच्चों का अकाउंट खोला जा सकता है। यदि आप अपने बच्चे का स्पेशल अकाउंट खुलवाते है तो आपको हर महीने इंटरस्ट मिलेगा जिससे आप अपने बच्चों की टूशन फीस भी भर सकेंगे।

Post Office Small Saving Scheme: निवेश करें सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में ! गारंटी के साथ झट से डबल होंगे पैसे, देखें डिटेल्स

जानिए कहाँ और कैसे खुलेगा खाता

आवेदक किसी भी डाक घर में जाकर यह खाता खुलवा सकते है। इसके अंतर्गत कम से कम निवेशक 1 हजार रुपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये तक जमा करवा सकते है। इस स्कीम में आपको 6.6% पर्सेंटेज इंट्रस्ट रेट मिलेगा। यदि आपके बच्चे की आयु 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से मंथली इनकम सेविंग स्कीम का अकाउंट खुलवा सकते है और यदि कम है तो उसके बदले माता-पिता यह खाता खुलवा सकते है। इस स्कीम की मच्योरिटी 5 साल होगी जिसके बाद इसे बंद कर दिया जायेगा।

Post Office Scheme: 100 रुपए इन्वेस्ट करने पे मिलेगा 20 लाख रुपए का रिटर्न, जानें क्या है प्रक्रिया

ऐसे होगा कैलकुलेशन

यदि आपके बच्चे की आयु 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करवाते है तो हर महीने आपका इंट्रेस्ट 6.6% के हिसाब से 1100 रुपये बनेगा। जिसके हिसाब से 5 साल बाद ये इंट्रेस्ट टोटल 66 हजार रुपये हो जायेगा। आपकी मेच्योरिटी डेट होने के बाद आपको 2 लाख और इंट्रेस्ट मिल जायेगा।

जानिए अकाउंट की खासियत

Post Office Monthly income Scheme की एक खासियत यह है कि इसे सिंगल या फिर तीन एडल्ट बच्चे मिलकर जॉइंट भी खुलवा सकते है। यदि इस अकाउंट में आप 3.50 लाख रुपये जमा करवाते है तो प्रेजेंट रेट में आपको हर महीने 1925 रुपये इंट्रेस्ट मिलेंगे। इस ब्याज के पैसे से आप अपनी स्कूल फीस, टूशन फीस, जरुरत की चीजे ले सकते है। यदि को इस स्कीम में 4.5 लाख रुपये जमा करता है तो उन्हें हर महीने 2475 रुपये ब्याज मिलेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment