Post Office MIS Account: अपने 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

Post Office MIS Account: अगर आप अपने बच्चों की पढाई को लेकर भविष्य के लिए परेशान हो रहे है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि भारतीय डाक घर आप सभी के लिए एक नयी स्कीम लेकर आया है जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम। यह स्कीम उन सभी ग्राहकों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो कम रिस्क में अधिक प्रॉफिट चाहते है। MIS एक ऐसी स्कीम में जिसमे आप एक बार में पैसा लगाकर हर महीने इंटेरस्ट पा सकेंगे। पोस्ट ऑफिस में कई सारे लोग निवेश करते है क्यूंकि यह बैंक से अधिक परसेंट ब्याज देता है। चलिए जानते है स्कीम से जुडी अन्य जानकारी

Post Office MIS Account: अपने 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये
Post Office MIS Account: अपने 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

क्या है पोस्ट ऑफिस MIS

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट के कई सारे बेनिफिट्स है। ग्राहक अपने 10 साल से ऊपर बच्चों का मंथली इनकम स्कीम का खाता खोल सकते है। यदि आप अपने बच्चों का अकाउंट खुलवाते है तो आपको हर महीने इंटरस्ट मिलेगा जिससे आप अपनी बच्चों की फीस भी भर सकते है।

पड़ेगी इन दस्तावजों की जरुरत

Post Office MIS Account स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को ID प्रूफ के लिए अपना आधार कार्ड देना होगा। इसके साथ ही 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होगी और एड्रेस पप्रूफ के लिए आप सरकार द्वारा जारी ID कार्ड या कोई भी यूटिलिटी बिल जैसे: पानी, बिजली आदि का बिल भी दे सकते है।

जानिए कैसे और कहाँ खुलेगा खाता

  • नागरिक किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर MIS अकाउंट को खुलवा सकते है।
  • आप अपने खाते में 1000 रूपये से लेकर 4.5 लाख तक रुपये जमा कर सकते है।
  • ग्राहक द्वारा खाता खोलने पर उन्हें 6.6% इंटेरस्ट प्राप्त होगा।
  • जिस भी बच्चे की आयु 10 साल से अधिक होगी उसका खाता खोला जा सकता है। और यदि किसी बच्चे की उम्र 10 से कम है तो ऐसे में उसके माता पिता द्वारा बच्चे का खाता खुलवाया जा सकता है।
  • पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम की मेचोरिटी 5 साल तक होती है। जिसके बाद इसे बंद कर दिया जाता है।

ऐसे होगा कैलकुलेट

यदि किसी नागरिक के बच्चे की उम्र 10 साल है और उसके माता-पिता द्वारा उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा किया जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे हर महीने 6.6% ब्याज की दर से 1100 रूपये इंटेरस्ट मिलेंगे यानी 5 सालों में यह इंटेरस्ट 66 हजार रूपये हो जायेंगे। मेचोरिटी डेट पूरी होने पर नागरिक को 2 लाख के साथ-साथ 66 हजार रुपये का भी इंटेरस्ट दे दिया जायेगा।

इसके साथ ही यदि आप 3.5 लाख रुपये बच्चे के नाम जमा करवाते है तो उन्हें मंथली इंटरस्ट 1925 रुपये मिलेगा और यदि आप 4.5 लाख तक रूपये जमा करवाते है तो आपको 2475 रुपये का इंटेरस्ट दिया जायेगा। इससे आपके बच्चे के लिए एक तरह से सेविंग भी हो जाएगी जो की आपके बच्चे की आगे की पढाई के भी काम आ पायेगी। मंथली अकाउंट स्कीम में एक ख़ास बात यह है कि इसमें सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर भी खाता खोल सकते है। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बहुत ही लाभकारी है।

देखें किसको मिलेगा स्मार्टफोन के लिए 1500 रुपये, ये होगी योग्यता

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment