Post Office की जबरदस्त स्कीम! अब गारंटी के साथ झट से डबल होंगे पैसे, जानिए कैसे

पोस्ट ऑफिस ने बहुत ही अच्छी योजना की शुरुआत की है। अब डाक घर में निश्चित अवधि के लिए इन्वेस्ट करके आप आसानी से इन्वेस्ट की गई राशि से डबल पैसा प्राप्त कर सकते है। अब आपका पैसा पोस्ट ऑफिस की शुरू की गई स्कीम के माध्यम से झट से डबल होंगे। लम्बी समयावधि के लिए निवेश करने वालो के लिए किसान विकास पत्र एक बहुत ही अच्छी स्कीम है। पैसा ढोबले करने के साथ-साथ यह है जोखिम रहित स्कीम है। क्या करना होगा आपको इसके लिए और क्या है Post Office की पैसा डबल करने की ये जबरदस्त स्कीम! जानिये आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर –

क्या है किसान विकास पत्र स्कीम

किसान विकास प्रमाण पत्र डाक विभाग द्वारा शुरू की गयी योजना है। इस योजना के अंतर्गत केवल एक बार निवास करना होगा। केवल एक बार निवेश करके आप तय किये गए समय में आप डबल पैसा प्राप्त कर सकते है। हालांकि यह सुविधा सभी बैंको और डाक घर में उपलब्ध है। इसका मच्योरिटी का समय 124 माह है। जानकारी के लिए बता दें इसके लिए अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि न्यूनतम 1000 रूपये तक निवेश किया जा सकता है। Kisan Vikas Patra में सर्टिफिकेट के रूप में इन्वेस्ट किया जाता है। 1000, 5000, 10000, 50000 रूपये तक के सर्टिफिकेट उपलब्ध है। इन सभी सर्टिफिकेट को खरीदा जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता है क्योंकि डाक घर योजनाओं पर सरकारी गारंटी दी जाती है।

ये है जरूरी दस्तावेज

किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra Scheme) का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से अपना पैसा डबल करने के लिए इन्वेस्ट कर सकेंगे। ये है जरूरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र (10 लाख या इससे अधिक आय वालो के लिए)
  • पैन कार्ड (50 हजार से अधिक इन्वेस्ट करने पर)

Kisan Vikas Patra Scheme: ऐसे खरीदे सर्टिफिकेट

  • जॉइंट A अकाउंट सर्टिफिकेट – दो व्यस्कों को जॉइंट के रूप में जारी किया जाता है। हालांकि दोनों को भुगतान भी किया ह-जाता है, जो जीवित व्यक्ति को भुगतान किया जाता है।
  • जॉइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट – दो व्यस्को को जॉइंट के रूप में जारी किये जाते हैं। केवल एक व्यक्ति को ही भुगतान किया जाता है जो जीवित हो।
  • सिंगल अकाउंट होल्डर – ये स्वयं के लिए या 18 वर्ष से कम उम्र के उम्मीदवारों के लिए खरीदा जाते है।

किसान विकास पत्र की क्या है ख़ास बात

Kisan Vikas Patra (किसान विकास पत्र) से जुडी कुछ खास बाते यहाँ हम आपको बताने जा रहें है। ये ख़ास बाते निम्न प्रकार है-

  • यह स्कीम जोखिम रहित है, इसमें गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है।
  • स्कीम की मैच्योरिटी पूरी होने पर पूरा पैसा मिल जाता है।
  • स्कीम में इनकम टैक्स के अनुभाग 80C के तहत टैक्स में छूट का कोई प्रावधान नहीं है।
  • स्कीम में 1000, 5000, 10000, 50000 तक के सर्टिफिकेट खरीद पर निवेश किया जा सकता है।
  • किसान विकास पात्र को कोलैटरल या सिक्योरिटी पर रखकर लोन लिया जा सकता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment