Post Office Bharti 2022: 10वीं 12 वीं पास पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए ऐसे करे आवेदन

Post Office Bharti 2022 : पोस्ट ऑफिस द्वारा समय समय पर बहुत सी वैकेंसी निकाली जाती है। सभी उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी पाने के सपने देखते हैं उनके लिए डाक विभाग द्वारा निकाली गयी भर्तियां एक सुनहरा अवसर होता है। जिसे कोई खोना नहीं चाहेगा। साल भर अलग अलग पोस्ट पर रिक्तियां निकलती ही रहती हैं , जिन पर आवेदन करने के लिए बहुत से उम्मीदवारों को ऑनलाइन/ ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते है। बता दें की भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली जाने वाली रिक्तियों पर होने वाली नियुक्तियां पाने के लिए सभी उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होता है। आइये अब जानते हैं की आप पोस्ट ऑफिस में निकली भर्तियों (Post Office Bharti 2022) में आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

Post Office Bharti 2022

पोस्ट ऑफिस में निकली रिक्तियों पर भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है। इसमें सभी उम्मीदवारों को 10 वीं की मार्कशीट के आधार पर ही मेरिट लिस्ट में स्थान मिलता है। इसमें उच्च शैक्षिक योग्यता हेतु कोई वेटेज नहीं मिलता है। इन पोस्ट पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र कम से कम 18 वर्ष रखी गयी है। इसमें कक्षा 10वीं से कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट द्वारा निकाली गयी विभिन्न पोस्ट पर आवेदन करना होता है।

ऐसे करें आवेदन

यदि आप भी सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं और पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना चाहते हैं तो आप को इन भर्तियों पर आवेदन करना होगा। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://appost.in पर जाएँ। जहां आप को संबंधित भर्ती के बारे में नोटिफिकेशन मिल जाएगा। आप वहां से जानकारी लेकर आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसमें आप को सबसे पहले अपना पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। फिर शुल्क भुगतान और भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करेंगे।

  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट https://appost.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लीक करना होगा।
  • यहाँ जिस पोस्ट के लिए आप आवेदन करने के इच्छुक हैं उस पर क्लिक करें और सभी जानकारी प्राप्त करें।
  • पंजीकरण : अब आप को Registration के लिंक पर क्लीक करना होगा। और पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें।
  • पंजीकरण के बाद आप को पंजीकरण संख्या मिलेगी।
  • शुल्क भुगतान : आप को पंजीकरण के बाद शुल्क भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यहाँ अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , महिला उम्मीदवार और दिव्यांग जनों को छोड़कर अन्य सभी लोगों को निर्धारित शुल्क भुगतान (Fees Payment ) करना होगा।
  • ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन : फीस का भुगतान करने के बाद आप को ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट से संबंधित पोस्ट का आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और उसे पूरी तरह से भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ में संलग्न करना होगा । इसके बाद नोटिफिकेशन में बताये गए पते पर अंतिम तिथि से पूर्व भेजना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन हेतु आप को Apply Online के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप संबंधित आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी को भर दें। जैसे की – नाम , पता , शैक्षिक योग्यता व अन्य आवश्यक जानकारी आदि।
  • अपने सभी दस्तावेज अपलोड करें और Preview पर क्लीक करें।
  • इसके बाद आप को फॉर्म को सबमिट कर देना है और इसका एक प्रिंट आउट भी निकालना होगा।

ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट, ऐसे होगा डाउनलोड

Leave a Comment