PNB अपने अकाउंट होल्‍डर्स के लिए ला रहा बड़ी खबर, 4 अप्रैल से बदल जाएगा यह नियम

PNB Payment Rule: यदि आप भी पीएनबी बैंक के उपभोक्ता हैं और आप का भी बैंक खाता इस बैंक में है तो आप ये खबर आप उपयोगी हो सकती है। आप की जानकारी के लिए बता दें की जल्द ही पीएनबी बैंक द्वारा 4 अप्रैल से PNB Payment Rule से सम्बंधित नियमों में बदलाव किया जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक द्वारा पेमेंट से जुड़े नियमों में बदलाव में  पॉज‍िट‍िव पे स‍िस्‍टम (Positive Pay System – PPS) को लागू करने को लेकर है। बैंक द्वारा दी गयी जानकरी के अनुसार इसे 4 अप्रैल से लागू किया जा रहा है।

PNB अपने अकाउंट होल्‍डर्स के लिए ला रहा बड़ी खबर, 4 अप्रैल से बदल जाएगा यह नियम
PNB Payment Rule

चेक भुगतान संबंधित नया नियम

इस नए नियम को मुख्यतः चेक भुगतान (Cheque payment) के वेरिफिकेशन के लिए लाया गया है। जानकारी के लिए बता दें की यदि चेक का वेरिफिकेशन/कन्फर्मेशन नहीं हो पाता है तो ऐसे में चेक वापस कर दिया जाएगा। ये नियम 4 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा। इस से पहले  पीपीएस सिस्टम को एसबीआई और बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने भी लागू किया है।

PNB के कस्टमर्स को फ्री में मिलेगा 20 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे

आवश्यक होगा सभी जानकारी देना

4 अप्रैल से पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank ) में नया पीपीएस सिस्टम अनिवार्य कर दिया जाएगा। आप को बता दें की इस नियम के अनुसार यदि व्यक्ति बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के माध्यम से 10 लाख या इस से ज्यादा का चेक जारी करता है तो ऐसे में ये आवश्यक होगा की PPS कन्फर्मेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जाए। व्यक्ति को अकाउंट नंबर, चेक की तारीख, चेक नंबर, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना आवश्यक होगा।

क्या है PPS System और ये कैसे कार्य करता है?

आये दिन फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं को रोकने के मकसद से इस सिस्टम ( PPS System ) को लाया गया है। नए सिस्टम के अंतर्गत अब सभी अकाउंट होल्डर्स को मोबाइल एप, एसएमएस, नेट बैंक‍िंग या ATM से बैंक को चेक से सम्बंधित जानकारी देनी होगी। जिसे बैंक में चेक के पहुंचने पर क्रॉस चेक किया जाएगा। यदि क्रॉस चेक करते समय कुछ भी गड़बड़ी पायी जाती है तो ऐसे में चेक रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसलिए सावधानीपूर्वक आप को सभी जानकारी बैंक को देनी होगी।

कृपया ध्यान रखें की जब भी अकाउंट होल्डर के तौर पर आप किसी चेक को जारी करें तो बैंक को सभी आवश्यक डिटेल अवश्य दे दें। जैसे की – SMS, नेट बैंक‍िंग, एटीएम या मोबाइल बैंक‍िंग के जरिए इलेक्‍ट्र‍िकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर और अमाउंट की जानकारी आदि जानकारी बैंक को उपलब्ध कराएं। इस से आप चेक क्लीयरेंस में कम समय लगेगा।

PNB Patanjali Credit Card: 10 लाख रुपये की लिमिट के साथ मिल रहा 10 लाख का बिमा, जाने कैसे मिलेगा

अधिक जानकारी हेतु पीएनबी ग्राहक 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Leave a Comment