PNB Doorstep Banking: अब घर बैठे जमा करें अपने खाते में पैसा नहीं जाना पड़ेगा बैंक, देखें क्या है प्रक्रिया

PNB Doorstep Banking: पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से अपने ग्राहकों को पैसे जमा करने से संबंधी सुविधा घर बैठे प्रदान की जा रही है। इस सुविधा के अनुसार अब ग्राहकों को खाते में पैसे जमा करने के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। यह PNB के माध्यम से ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा प्रदान की जा रही है। इस सुविधा के शुरू होने से ग्राहकों को बुनयादी बैंकिंग कार्यों के लिए बैंक नहीं जाना होगा। पीएनबी की इस सुविधा से ग्राहक घर बैठे कैश जमा और निकासी दोनों कर सकते है। आइये जानते है पीएनबी के अंतर्गत दी जाने वाली कौन सी बैंकिंग सर्विसेस को ग्राहक घर बैठे एक्सेस कर सकते है।

PNB Doorstep Banking: अब घर बैठे जमा करें अपने खाते में पैसा नहीं जाना पड़ेगा बैंक, देखें क्या है प्रक्रिया
PNB Doorstep Banking: अब घर बैठे जमा करें अपने खाते में पैसा नहीं जाना पड़ेगा बैंक, देखें क्या है प्रक्रिया

PNB Doorstep Banking

पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लेने हेतु ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी गयी है। की अब सभी PNB के ग्राहक घर बैठे बैंक के माध्यम से दी जाने वाली बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से पंजाब नेशनल बैंक के तहत यह प्रक्रिया शुरू की गयी है।

इस सुविधा का लाभ उठाने हेतु ग्राहकों को आधिकारिक साइट के माध्यम से नामांकन फॉर्म भरना होगा। इसके साथ ही बैंक के साथ एग्रीमेंट भी साइन करना होगा। Doorstep Banking के माध्यम से बैंक के तहत केवल सामान्य कारोबारी समय में बैंक से नगदी लाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी ,इसके साथ ही चेक लाने की सुविधा भी इस प्रक्रिया में शामिल की गयी है।

कैश पिकअप

कैश पिकअप की सुविधा का लाभ प्राप्त करने हेतु ग्राहक को तीन विकल्प दिए गए है। इन विकल्पों का चयन करने के लिए सबसे पहले ग्राहक को नामांकन फॉर्म भरके ,बैंक के साथ एग्रीमेंट करना होगा। कैश पिकअप के लिए तीन विकल्प इस प्रकार मौजूद है।

  • पिक अप कॉल पर -इस प्रक्रिया के आधार पर ग्राहक के अनुरोध करने पर बैंक का प्रतिनिधि ग्राहक के घर या ऑफिस में जाकर कैश पिकअप करेगा।
  • बीट पिक अप– के माध्यम से बैंक का प्रतिनिधि प्रतिदिन ग्राहक के घर या ऑफिस में जाकर कैश पिकअप करेगा।
  • नि:शुल्क विकल्प-के माध्यम से उन सभी ग्राहकों को सभी चार्जेस में छूट प्रदान की जायेगी ,जो अपने खाते में निश्चित बैलेंस रखने के लिए तैयार हो जायेंगे।

पीएनबी डोरस्टेप बैंकिग (cash withdrawal)

पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग के अंतर्गत कैश निकालने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इस प्रक्रिया के आधार पर ग्राहक नगद निकासी के रूप में 1 हजार रूपए से लेकर 10 हजार रूपए की राशि तक कैश प्राप्त कर सकते है। इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने हेतु ग्राहक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। फिर इस सुविधा के लिए डेबिट कार्ड का प्रयोग कर सकते है। बैंकिंग वित्तीय सेवाओं से जुड़ी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए PNB के अंतर्गत यह एक विशेष पहल शुरू की गयी है। इस सेवा के अंतर्गत अब PNB ग्राहकों को सेवा का लाभ लेने के लिए बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment