PMKVY Yojana Registration: किसी भी फिल्ड मे ग्रामीण युवा ले फ्री ट्रेनिंग, मिलेगा रोजगार

PMKVY Yojana Registration: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को साल 2015 में शुरू किया गया। यह योजना देश के युवाओं के लिए बनायीं गयी। योजना के माध्यम से देश में जितने भी बेरोजगार युवा है उन्हें रोजगार के लिए मुफ्त ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जाती है और ट्रेनिंग होने के बाद नागरिक के योग्यता के अनुसार रोजगार भी प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ देश के 10वीं व 12वीं कक्षा को बीच में छोड़ देने वाले युवाओं को दिया जाता है। योजना का लक्ष्य युवाओं का कौशल विकास करना है।

PMKVY Yojana Registration: किसी भी फिल्ड मे ग्रामीण युवा ले फ्री ट्रेनिंग, मिलेगा रोजगार
PMKVY Yojana Registration: किसी भी फिल्ड मे ग्रामीण युवा ले फ्री ट्रेनिंग, मिलेगा रोजगार

यह योजना केंद्र सरकार की जानी-मानी पहल है योजना के जरिये नागरिकों को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करके देश का आर्थिक विकास भी करना है। योजना के तहत नागरिक किसी भी फील्ड में ग्रामीण युवा नागरिक ट्रेनिंग लेंगे उन्हें सरकार नौकरी प्रदान करेगी। योजना का लाभ नागरिकों को तभी मिल सकेगा जब वह योजना का पंजीकरण फॉर्म भरेंगे। पंजीकरण फॉर्म वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से भर सकते है इसके लिए उन्हें किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

ट्रेनिंग दौरान किया जाता है युवाओं का स्किल डेवेलपमेन्ट (कौशल विकास)

देश के बेरोजगारी के चलते युवाओं को रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता और यदि कोई नौकरी उन्हें मिलती भी है तो भी वह दुखी रहते है। सर्वे के मुताबित युवाओं की शिक्षा पूरी होने के पश्चात भी उनका स्किल डेवलपमेंट (कौशल विकास) पूरी तरह नहीं हो पाटा वह अपने आप को कॉंफिडेंट साबित नहीं कर पाते जिससे वह स्वयं का रोजगार भी शुरू नहीं कर पाते।

क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य नागरिकों को उद्योग से जुडी प्रसिक्षण देना है। जिससे उनको रोजगार मिलने में आसानी हो सके। ट्रेनिंग में युवाओं के कौशल का विकास किया जाता है उन्हें सेल्फ कॉन्फिडेंट बनाया जाता है। उन्हें यह सिखाया जाता है की उन्हें कैसे स्किल की जरूरत है। सरकार 10वी व 12वी कक्षा बीच में ही छोड़ने वाले युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान करती है।

युवाओं को मिलती है फ्री में ट्रेनिंग और साथ-साथ पुरुष्कार के रूप में पैसे भी

योजना के तहत ट्रेनिंग सेंटर्स में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग नागरिकों के लिए मुफ्त में होती है इसका भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। जब युवा नागरिक की ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। सरकार ट्रेनी युवाओं को 8000 रुपये की पुरुष्कार राशि भी देती है। सरकार द्वारा देश के 1 करोड़ नागरिकों को प्रसिक्षण देना निर्धारित किया गया था लेकिन कोरोना माहमारी के कारण लॉकडाउन लगने के कारण यह काफी हद तक प्रभावित हुआ।

PMKVY 2021 में पंजीकरण ऐसे करें

  • सबसे पहले आवेदक को स्किल इंडिया पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkvyofficial.org/Index.aspx) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको क्विक लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको दिए गए ऑप्शन में से स्किल इंडिया पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको रजिस्टर एस ए कैंडिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • अब आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: बेसिक डिटेल्स, लोकेशन डिटेल्स, प्रेफ्रन्सेस ऑफ़ ट्रेनिंग सेक्टर, एसोसिएटेड प्रोग्राम, इंटरेस्टेड इन आदि भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment