PMJJBY: मात्र 330 रुपये सालाना जमा करने पर 2 लाख का बिमा, ऐसे करें आवेदन

PMJJBY: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस स्कीम में आप को सिर्फ एक बार प्रीमियम के तौर पर 330 रूपए की धनराशि भरनी है , जिसके बाद आप पूरे साल भर इंश्योरेंस का कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी ये बीमा योजना (PMJJBY) बेहद सुरक्षित होने के साथ ही कम प्रीमियम में ज्यादा लाभ देती है। इस बीमा पॉलिसी को किसी भी वर्ग के लोग ले सकते हैं। यदि आप भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश करने के इच्छुक हैं तो आप इस योजना के बारे में आगे विस्तार से समझ सकते हैं।

मात्र 330 रुपये सालाना जमा करने पर 2 लाख का बीमा

जीवन ज्योति बीमा योजना में कोई भी 18 से 50 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है। आवेदक को इस योजना में मात्र 330 रूपए सालाना का प्रीमियम अमाउंट जमा करना होगा कर उसे 2 लाख रूपए तक का कवरेज प्राप्त होगा। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की जीवन ज्योति बीमा पालिसी में मच्योरिटी की उम्र 55 वर्ष होती है। केंद्र सरकार की इस योजना में आप को हर साल पॉलिसी / टर्म प्लान को रिन्यू करना होता है। इसकी खास बात ये भी है की आप को पालिसी लेने के लिए कोई मेडिकल चेक अप की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें ऑटो डेबिट मोड इनेबल किया जाता है , जिसमें हर साल अपने आप ही प्रीमियम राशि कट जाती है। योजना के तहत बीमा कवर वर्ष के 1 जून से शुरू होकर अगले वर्ष 31 मई तक रहता है।

मिलेगा एक्सीडेंट बेनिफिट

इस बीमा पालिसी में यदि आप निवेश कर रहे हैं तो आप को ये पता होगा की ये एक टर्म प्लान इंश्योरेंस है। इस का अर्थ है की पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर सरकार उसे 2 लाख रूपए उसके नॉमिनी को प्रदान करेगी। आप को बता दें की ये बीमा राशि आप को 15 दिनों के भीतर प्रदान कर दी जाएगी। लेकिन इस योजना में आप को एक बात का ध्यान रखना होगा , यदि एनरोल करने के 45 दिन बाद बीमाधारक की सामान्य मृत्यु होती है तो परिवार को इसका क्लेम नहीं मिलेगा। लेकिन यदि मृत्यु किसी दुर्घटना की वजह से हुई है तो उन्हें इस का लाभ प्रदान किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

यदि आप भी जीवन ज्योति बीमा पालिसी का लाभ लेना चाहते हैं तो आप को इस में आवेदन करना होगा। आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप को योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाना होगा।
  • होम पेज पर PMJJBY का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • इस आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर दें। नॉमिनी का नाम आदि जैसी जानकारियों को ध्यान से भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • इस के बाद आप को उस बैंक में जाना है जहाँ आप का खाता है। आप इस आवेदन पत्र को अपने बैंक में जमा कर सकते हैं।
  • जिसके बाद आप को योजना के तहत पंजीकृत कर लिया जाएगा।

कृपया ध्यान दें की आप सरकार द्वारा अधिकृत LIC ऑफिस में भी संपर्क कर सकते हैं। आप सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना में LIC कार्यालय के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने 16 लाख महिलाओं के खातों में 1000 रुपये ट्रांसफर किए, जानें किसको मिले पैसे

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment