PMJJBY & PMSBY Renual: 31 मई तक करायें र‍िन्‍यू नहीं तो होगा 4 लाख का नुकसान

PMJJBY & PMSBY Renewal : यदि आप भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लाभार्थी हैं , तो ये खबर आप के काम की है। कृपया ध्यान दें कि अगर आप भी अपने बैंक खाते में कम बैलेंस रखते हैं तो सावधान हो जाइये। और जल्द से जल्द अपने बैंक खाते में पैसे डलवाइए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप को 4 लाख रूपए तक का नुकसान हो जाएगा। जी हाँ , आप को बता दें कि इन दोनों ही योजनाओं की रिन्यूअल की अंतिम तिथि 31 मई 2022 को है। ऐसे में यदि आप के बैंक खाते में प्रीमियम की राशि नहीं होगी तो आप इन स्कीम के अंतर्गत अपना रिन्यूअल (PMJJBY & PMSBY Renewal ) नहीं करवा पाएंगे।

PMJJBY & PMSBY Renewal

आप सभी लाभार्थियों को सूचित कर दें कि यदि आप के बैंक खाते में इस वक्त 342 रूपए से भी कम रकम है तो आप को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। आप की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सदस्यता खत्म हो जाएगी और आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसलिए इन दोनों ही स्कीम के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते में कम से कम 342 रूपए रखने ही होंगे।

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, क्लेम फॉर्म पीडीएफ | LIC Aam Aadmi Bima Policy

PMJJBY & PMSBY Renewal : रिनुअल नहीं तो लाभ नहीं

आप को जानकारी दे दे कि इस महीने यानी कि मई में इन दोनों ही इंश्योरेंस पॉलिसीज का प्रीमियम भरने की अंतिम तिथि है। सभी पॉलिसीहोल्डर्स के अकाउंट से 31 मई 2022 तक दोनों ही स्कीम के प्रीमियम को डेबिट किया जाएगा। PMJJBY का वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये है वहीँ PMSBY के तहत लाभार्थी को सालाना प्रीमियम के रूप में 12 रुपये का भुगतान करना होता है। इसलिए कुल मिलाकर आप को 342 रूपए अपने बैंक खाते में रखने ही होंगे वरना आप की दोनों ही स्कीम से हाथ धो बैठेंगे। इस के अलावा आप को इनसे संबंधित अन्य कोई लाभ भी नहीं मिलेगा।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन (रजिस्ट्रेशन) , Mukhyamantri Kisan And Sarvhit Bima Yojana 2022

यहाँ जानिये प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के बारे में

PMJJBY के तहत लाभार्थियों को लाइफ कवरेज मिलती है। इसमें लाभार्थियों की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस स्कीम का लाभ कोई भी 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक के व्यक्ति उठा सकते हैं। ये स्कीम 55 सा तक कवर प्रदान करती है। इसमें लाभार्थी को 2 लाख रूपए तक का लाभ दिया जाता है। इसमें हर साल 330 रूपी की रकम का भुगतान करना होता है जो की बैंक खाते से ऑटो डेबिट हो जाती है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन 2022: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

ये स्कीम किसी दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु और विकलांगता को कवर करती है। इसमें 18 से 70 वर्ष के लोग आवेदन कर सकते हैं। अगर दुर्घटना में मौत हो जाती है तो 2 लाख वहीं विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपए तक की रकम मिलती है। इसमें सालाना 12 रूपए का प्रीमियम भरना होता है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment