ऐसे करवायें 2 लाख रूपए का बीमा मात्र 330 रुपये में: आज ही आवेदन करें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में

जी हाँ यह सुनने में भले ही विश्वसनीय न लग रहा हो लेकिन भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत आप सालाना सिर्फ 330 रुपए जमा करवा कर 2 लाख रुपया तक का बीमा प्राप्त कर सकते है। तो आइये जानते है कैसे ।

ऐसे करवायें 2 लाख रूपए का बीमा मात्र 330 रुपये में: आज ही आवेदन करें
ऐसे करवायें 2 लाख रूपए का बीमा मात्र 330 रुपये में: आज ही आवेदन करें

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) देश के आम नागरिको जिसमें आर्थिक पिछड़े तथा बीपीएल सहित हर वर्ग के लोगो को शामिल किया गया है केंद्र सरकार द्वारा देश के आम नागरिको को भी बीमा सुरक्षा के दायरे में लाने हेतु शुरू की गयी है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमन्त्री जी द्वारा 9 मई 2015 को की गयी थी ताकि भारत की विशाल आबादी के अधिकतम लोगो को बीमे का लाभ पहुंचाया जा सके और देश के मध्यम और पिछड़े वर्ग के लोग भी संकट के समय असहाय महसूस न करे।

क्यों जरुरी है यह आपके लिए

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हर नागरिक में के लिए जरुरी है क्यूंकि इसमें आप कम निवेश करके भी बहुत अच्छा बीमा कवर प्राप्त कर सकते है और बीमे की चिंता से मुक्त होकर बेफिक्री से अपना जीवन जी सकते है। इस योजना के तहत हर वर्ग के लोगों को कवर किया गया है अतः अधिकतम लोग इसका लाभ ले सकते है।

आम आदमी के लिए भी है फायदेमंद

हमारे देश की विशाल आबादी के अधिकतर लोग मध्यम वर्ग में आते है इसके साथ ही हमारी आबादी का एक बड़ा हिस्सा निर्धन वर्ग में भी आता है जो की आर्थिक कारणों से महँगी बीमा पालिसी लेने में असमर्थ है अतः सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना उनके लिए भी फायदेमंद है

जानिये क्या आप भी है पात्र 2 लाख रूपए का बीमा के लिए

इस योजना का देश की 18 से 50 वर्ष की आयु का कोई भी नागरिक लाभ ले सकता है जिसके लिए उसके पास बैंक में खाता होना जरुरी है। बैंक खाते में KYC हेतु आधार कार्ड प्राथमिक दस्तावेज माना जायेगा। इसके तहत खाताधारक के नामिती को खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा।

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) सम्बंधित लाभ

इस योजना के तहत जो भी इच्छुक पात्र है जिसकी उम्र 18 से 50 साल के बीच है इस योजना हेतु दावा कर सकता है। इसके लिए आवेदक का बैंक में खाता होना जरुरी है। बैंक खाते में आवेदक को इस योजना को शुरू करने हेतु मात्र 330 रुपए सालाना प्रीमियम जमा करवाना होगा। इसके लिए खाताधारक के खाते में ऑटो डेबिट ( Auto Debit ) मोड को इनेबल (Enable) किया जायेगा जिससे प्रीमियम की राशि स्वत ही आपके खाते से काट ली जाएगी। यह राशि मई के महीने में आपके खाते से काटी जाएगी। इस योजना की एक वर्ष की अवधि 1 जून से शुरू होकर 31 मई तक है जिस हर वर्ष रिन्यूएबल (Renewable) करवाया जा सकता है। इस योजना की परिपक़्वता की अवधि 55 साल है। खाताधारक की मृत्यु किसी भी कारण से होने पर खाताधारक के नामिती को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। इस प्रकार यह योजना हर वर्ग के लोगो को सुरक्षा प्रदान करती है और आर्थिक समस्या से उबरने उनकी मदद करती है। यह योजना गरीब और निर्धन परिवार के लोगो को भी सुरक्षा का भरोसा देती है ताकि वो भी मुश्किल समय हेतु तैयार रहे।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन कैसे करे

इस योजना में आप निम्न चरणों का पालन करके आवदेन कर सकते है

  • इसमें आवेदन करने हेतु सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाकर इस योजना का प्रारूप पत्र डाउनलोड कर ले।
  • इस प्रारूप पत्र में मांगी गयी सभी जानकारियां भर दे और नॉमिनी का नाम विशेष ध्यानपूर्वक भरे तथा आवश्यक दस्तावेजों को संग्लग्न कर दे।
  • इसके पश्चात जिस बैंक में भी आपका खाता है वहां इस प्रारूप पत्र को जमा करवाकर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।
  • इसके अतिरिक्त आप LIC से भी संपर्क कर सकते है जो की सरकार द्वारा अधिकृत है और कुछ अन्य निजी बीमा कंपनियों जो की अधिकृत है उनके माध्यम से भी आप इस योजना हेतु आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है ।

कम निवेश में भी अधिक सुरक्षा

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है की यह इतने कम प्रीमियम में इतने अधिक लाभ प्रदान करती है। मात्र 330 रुपए के सालाना प्रीमियम में 2 लाख तक का बीमा कवर करने वाली यह सम्भवता एक मात्र योजना है।

सरकार की तरफ से सुरक्षा

इस योजना में अन्य बीमा योजनाओ की तरह ज्यादा लगने वाला समय और अन्य झंझट नहीं है क्यूंकि सरकार द्वारा बीमे को 15 दिन के भीतर कवर करने के निर्देश दिए गए है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment