Free Ration: फ्री राशन पे आया बड़ा अपडेट, जाने क्या मार्च के बाद भी मिलेगा फ्री राशन

Free Ration Big Update: पीएम फ्री राशन अन्न योजना के तहत केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को फ्री राशन की सुविधा को शुरू किया गया था। सरकार द्वारा पीएम फ्री राशन अन्न योजना को वर्ष 2020 से शुरू कर मार्च 2022 तक आगे बढ़ाते हुए 80 करोड़ नागरिकों को फ्री राशन की सुविधा देने की घोषणा की गई थी। जिसके बाद से योजना के तहत अन्न योजना का लाभ ले रहे नागरिकों को यह सुविधा मार्च के बाद भी आगे प्रदान की जाएगी या नहीं इस मुद्दे पर इस वर्ष सरकार द्वारा पेश किए गए बजट के दौरान वित्तीय मंत्री निर्मला सीता रमण जी द्वारा क्या बात कही गई है और क्या मार्च के बाद भी लाभार्थियों के लिए फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा जारी रहेगी, चलिए जानते हैं इसकी विस्तृत जानकारी।

फ्री राशन पे बड़ा अपडेट

Free Ration big update
Free Ration latest update

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति को 5 किलो तक अनाज दिया गया है, जो की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत 2 से 3 रुपए प्रति किलो दर से दिए जाने वाले खाद्य सामग्री के अतिरिक्त है। जिसके लिए योजना के तहत देश के नागरिकों को अभी तक सरकार द्वारा नवंबर से मार्च तक फ्री राशन की सुविधा देने की घोषणा के बाद इस वर्ष वित्तीय मंत्री जी द्वारा पेश किये गए बजट के दौरान कही गई बातों के लावा फ्री राशन योजना को मार्च के बाद आगे बढ़ाने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई।

Free Ration Big Update-2022

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको की जरूरतों को ध्यान में रखते हुये योजना की फ्री राशन योजना (Free Ration Big Update-2022) की अवधि को 6 माह और बढ़ाने का फैसला लिया गया है। सरकार द्वारा देश के पात्र परिवारों की खाद्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुये इस योजना की सितम्बर 2022 तक जारी रखने का फैसला लिया गया है। ऐसे में देश के पात्र परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है।

80 करोड़ लोगों को मिल रहा है free ration

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा मार्च 2020 में आर्थिक रूप से परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुये मुफ्त में खाद्य सामग्री का लाभ पहुँचाने के लिए योजना की शुरुआत की गई थी। शुरू में इस योजना को 2020 से 21 तक केवल तीन महीने के लिए शुरू किया गया था। इसके बाद योजना को आगे बढ़ाते हुए इसके अंतर्गत NFSA मे आने वाले 80 करोड़ लाभार्थियों को शामिल किया गया था। इसके बाद सरकार द्वारा समय-समय पर इसे एक्सटेंड किया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें:-

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment