PM Vani Yojana 2021: भारत में सभी को मिलेगा पीएम वाणी योजना के तहत फ्री वाई फाई इंटरनेट, ऐसे करें आवेदन

PM Vani Yojana 2021 | पीएम वाणी योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है जिसके अंतर्गत सभी लोगों को मुफ्त वाइफाई इंटरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना को केंद्रीय मंत्रिमडल द्वारा 9 दिसंबर 2020 को मंजूरी दी गयी थी। देश में चल रही डिजिटल क्रांति के बाद अब फ्री इंटरनेट सुविधा मिलने से अब लोगों को और सहूलियत हो जाएगी। ये सार्वजनिक वाईफाई सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही पूरे देश में वाईफाई की व्यवस्था करेगी। PM-WANI (पीएम पब्लिक वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस ) के माध्यम से अब सभी दूर दराज के क्षेत्रों में भी फ्री इंटरनेट वाईफाई का इस्तेमाल कर पाएंगे।

ये हैं पीएम वाणी योजना (PM Vani Yojana) से लाभ

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से न केवल फ्री वाईफाई मिलेगा बल्कि फ्री में इंटरनेट कनेक्शन के चलते बहुत से अन्य लाभ भी होंगे। आइये एक नज़र डालते हैं –

  • फ्री वाइफ़ाई कनेक्शन लोग आसानी से इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे।
  • फ्री इंटरनेट मिलने से ग्राहकों के पैसों की बचत होगी। क्यूंकि इसमें आप को किसी प्रकार का भुगतान करने की आवश्यकता ही नहीं है।
  • सबसे जरुरी बात ये की अब स्लो इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क जाने पर इंटरनेट से जुडी किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।
  • देश के वो दूर दराज के इलाकों में भी अब इंटरनेट सुविधा होगी। जिस से सभी डिजिटल नेटवर्क से जुड़ सकेंगे।
  • पूरे भारत में करीब 1 करोड़ पीडीओ लगाए जाएंगे जिस से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ होगा।
  • जो भी पीडीओ लगाएगा उसके लिए आय का एक साधन हो जाएगा।
  • बेहतर इंटरनेट सुविधा और सभी लोगों को निर्बाधित रूप से इसका लाभ प्राप्त होगा। वो भी बिना कुछ खरच किये।

कैसे होगा इसका कार्यान्वयन

योजना के कार्यान्वयन ले लिए पब्लिक डेटा सर्विस ऑफिस ( पीडीओ ) के जरिये सार्वजनिक वाइफाई नेटवर्क को स्थापित किया जाएगा। किसी भी दूकान या सीएससी केंद्रों को पीडीओ बनाया जा सकता है। इसके लिए कोई भी दूकान या सीएससी केंद्र आवदेन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस आवेदन के लिए कोई भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा । इसके बाद सरकार द्वारा 7 दिनों के बाद इन्हे अप्रूव किया जाएगा। इसके लिए कुल 1 करोड़ पब्लिक डेटा ऑफिस खोले जाएंगे जिसके जरिये नागरिकों को मुफ्त वाईफाई उपलब्ध कराया जाएगा।

नागरिक कैसे करेंगे पीएम वाणी योजना उपयोग?

पीएम वाणी योजना (PM Vani Yojana) में फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करने के लिए नागरिकों को सार्वजनिक हॉटस्पॉट की जगह पर अपने फ़ोन एप्प के जरिये उपलब्ध सार्वजनिक नेटवर्क देख सकते हैं। इनमें से अपनी रूचि के अनुसार चयन करें और एक निर्धारित राशि का भुगतान करें। ये राशि बहुत ही कम होती है जिसे कोई भी आसानी से भर सकता है। भुगतान आप ऑनलाइन या फिर किसी वाउचर के माध्यम से भी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment