PM Vaya Vandana Yojana: बुजुर्गों को मिलेगा 9250 रुपये का लाभ, जानें कैसे

PM Vaya Vandana Yojana: सरकार समय समय पर हमारे देश के नागरिक चाहे वह महिला, पुरुष, बच्चे या बुजुर्ग हो सभी के लिए तरह-तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है। ऐसे ही केंद्र सरकार द्वारा देश के बुजुर्ग नागरिकों के लिए एक योजना को शुरू किया है जिसका नाम है पीएम वय वंदना योजना। यह योजना 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग लोगों को लाभ प्रदान करने के लिए बनायीं गयी है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को सालाना 1,11,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी। चलिए जानते है इस योजना से जुडी जानकरियों को।

जाने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की अवधि

पीएम वय वंदना योजना बुजुर्ग नागरिक को उनके बुढ़ापे में सहारा और आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है। इस योजना की अवधि पहले सरकार ने 31 मार्च 2020 तक की थी जिसके बाद इसे अब मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही नए फाइनेंसियल ईयर में इस योजना में कुछ नए बदलाव भी किये जा सकते है।

इतनी मिलेगी सालाना पेंशन

इस योजने के अंतर्गत आपको 1000 रुपये प्रति महीने की पेंशन प्राप्त करने के लिए 1,62,162 रुपये का निवेश करना होगा। स्कीम में मैक्सिमम मंथली इनकम 9250 रुपये, क्वार्टेली 27,750, हाफ इयरली 55,500 और सालाना 1,11,000 है

इन्हे मिलेगा PM Vaya Vandana Yojana का लाभ

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 60 साल या उससे अधिक होनी जरुरी है। इसके अंतर्गत अधिकतम उम्र के लोगों के लिए सीमा तय नहीं की गयी है।

योजना हेतु दस्तावेज

योजना में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास यह जरुरी दस्तावेज जैसे: आधार कार्ड, पैन कार्ड की कॉपी, एड्रेस प्रूफ की कॉपी और बैंक पासबुक होनी चाहिए।

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करने का ये है सबसे आसान तरीका, जानें detail

जीवन बीमा निगम को मिली है योजना की जिम्मेदारी

योजना के तहत व्यक्ति 15 लाख रुपये तक इन्वेस्ट कर सकता है। बता दें, जीवन बीमा निगम द्वारा इस योजना का संचालन किया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना से पेंशन पाना चाहते है तो आपको इसमें एक मुश्त राशि इन्वेस्ट करनी जरुरी है। जिसके बाद आप मंथली, क्वार्टेली, हाफ इयरली या सालाना पेंशन का ऑप्शन चुन सकते है।

इस तरह करें इन्वेस्ट

PMVVY से जुडी सभी प्रकार की जानकरी के लिए आप दिए गए नंबर्स 022-67819281 या 022-67819290 पर सम्पर्क कर सकते है। इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 1800-227-717 पर भी संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सर्विस टैक्स में भी मिलेगी छूट

बता देते है पीएम वय वंदना योजना को सर्विस टैक्स एवं GST से छूट प्रदान की गयी है ,इसके साथ ही इस स्कीम की खासियत यह है कि किसी भी गंभीर बीमारी या जीवनसाथी के इलाज के लिए समय से पहले जरूरत पढने पर इसमें जमा राशि को निकाल सकते है।

PM Kisan Yojana 10th Kist: किसानों के खाते में पैसा आने में क्‍यों हो रही देरी, कब आएगी रकम? पढें विस्तार में

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment