PM Vaya Vandana Yojana: हर महीने मिलेगी बुजुर्गों को 9250 रुपये की पेंशन, ऐसे करें आवेदन

PM Vaya Vandana Yojana: वृद्धजनों के लिए निवेश बचत करने हेतु पीएम वय वंदना योजना एक बहुत ही अच्छी योजना है। इस योजना के तहत बुजुर्ग नागरिकों इन्वेस्ट करने पर हर महीने 1000 रूपये से लेकर 9250 रूपये तक की पेंशन का लाभ मिलता है। क्या है पीएम वे वंदना योजना ? किन नागरिकों को मिलेगा इस योजना का लाभ ? और सबसे जरूरी बात उम्मीदवार पीएम वय वन्दना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) के लिए आवेदन कैसे कर सकते है ? जानिये क्या है इस योजना की पूरी जानकारी आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर।

क्या है पीएम वय वन्दना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत बुजुर्ग लोगो को निवेश बचत करने के लिए शुरू की गयी है। जैसे कि सभी नागरिक चाहते है कि ऐसी जगह निवेश किया जहां से एक अच्छा रिटर्न प्राप्त हो और साथ ही साथ उनका निवेश भी सुरक्षित हो। सरकार द्वारा बुजुर्गों के लिए एक ऐसी ही पेंशन योजना की शुरुआत 4 मई 2017 को की गई थी। पॉलिसी के 3 वर्षों के बाद खरीद राशि पर 75% तक का लोन लेने की सुविधा भी मिलती है। सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की अवधि को साल 2023 तक बढ़ा दिया गया है। अब सभी सीनियर सिटीजन साल 2023 तक पीएम वय वंदना योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

वृद्धजनों के लिए है ये योजना

पीएम वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का प्लान है। इस योजना का संचालन भारत सरकार की जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सभी सीनियर सिटीजन (बुजुर्ग नागरिक) लाभ उठा सकते है। हालांकि पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत पहले 7.5 लाख रूपये तक इन्वेस्ट किये जा सकते थे लेकिन अब इसमें इन्वेस्ट करने की लिमिट को बढ़ाकर 15 लाख रूपये तक कर दिया गया है। इसलिए अब उम्मीदवार योजना के अंतर्गत 15 रूपये तक इन्वेस्ट कर सकते है।

1000 से 9250 रूपये तक मिलेगी पेंशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत 1000 रूपये से लेकर 9250 रूपये तक पेंशन दी जाती है। हालांकि योजना के अंतर्गत 7.4 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत अधिकतम 15 लाख रूपये तक इन्वेस्ट किये जा सकते है। इस योजना के अंतर्गत 60 साल तक के बुजुर्ग नागरिक इन्वेस्ट कर सकते है। अगर को सीनियर सिटीजन 1.5 लाख रूपये तक इन्वेस्ट करता है तो उसे हर महीने 1000 रूपये की पेंशन मिलेगी और अगर कोई सीनियर सिटीजन 15 लाख रूपये तक इन्वेस्ट करता है तो उसे हर महीने 9250 रूपये तक पेंशन मिलेगी।

नॉमिनी को मिलेगा पॉलिसी का पूरा पैसा

पीएम वय वंदना योजना की समयावधि 10 साल है। इस योजना के अंतर्गत गयी पॉलिसी लेने के 10 वर्षों के भीतर ही पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति पॉलिसीधारक के नॉमिनी के खाते में पॉलिसी का पूरा पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है। पॉलिसी का पैसा नॉमिनी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दिया जाएगा। पॉलिसी से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करके के लिए आप इस टोल फ्री नंबर 1800-227-717 पर सम्पर्क करके पॉलिसी के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऐसे करें पीएम वय वंदना योजना के लिए आवेदन

पीएम वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवदन करके पॉलिसी खरीदी जा सकती है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। और अगर कोई सीनियर सिटीजन ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो LIC की ब्रांच में जाकर फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है। इस प्रकार आप पीएम वय वंदना योजना का आवेदन कर सकते है।

बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment