PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply: मिलेगा फ्री में गैस चूल्हा और सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply: सरकार समय-समय पर देश के सभी नागरिकों जैसे महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे, युवा नागरिक आदि के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है। महिलाओं को सुविधा प्रदान करने के लिए देश के प्रधानमंत्री जी ने 10 अगस्त 2021 में पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुवात की थी। उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा में अपना जीवन व्यापन करने वाली महिलाओं को सरकार फ्री में गैस कनेक्शन प्रदान करती है और साथ ही गैस चूल्हा भी उपलब्ध करवाती है। जो भी इच्छुक महिला योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है वह अपने मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है। चलिए जानते है योजना से जुडी अधिक जानकारी

PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply
PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply

PM Ujjwala Yojana 2.0

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा योजना का संचालन किया जाता है। उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत सरकार गरीब परिवार की महिलाओं को घरेलु रस्तोगी गैस व गैस चूल्हा प्रदान करती है। इसके साथ ही यदि कोई नागरिक अपने घर से बाहर कई दूसरी जगह किराये पर रह रहे है और उनके पास मूलनिवास प्रमाणपत्र नहीं है तो ऐसे नागरिक भी उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत गैस प्राप्त कर सकते है। यानी नागरिक कही भी हो वह योजना के तहत मुफ्त गैस सिलिंडर व चूल्हा कही भी रहकर प्राप्त कर सकता है।

इन्हे मिलेगा उज्ज्वला योजना 2.0 का लाभ

  • देश की गरीब परिवार की महिलाएं ही योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • जिन महिलाओं की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होगी उन्ही को इसका लाभ प्राप्त होगा।
  • परिवार में केवल योजना के तहत एक ही एलपीजी कनेक्शन और चूल्हा मिलेगा।
  • कोई भी केटेगरी में गरीब परिवार के अंतर्गत सूचीबद्ध होना जरुरी है।

पड़ेगी इन दस्तावेजों की आवश्यकता

आवेदक के पास PM Ujjwala Yojana 2.0 का आवेदन करने के लिए e-KYC, आधार कार्ड, पहचान पत्र, गरीबी रेखा के नीचे का राशन कार्ड, परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स, फोटो, मोबाइल नंबर आदि होना जरुरी है।

ऐसे करें PM Ujjwala Yojana 2.0 का ऑनलाइन आवेदन

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर न्यू उज्ज्वला 2.0 कनेक्शन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने तीन गैस कंपनी जैसे: इंडियन, भारत पेट्रोलियम, HP के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको अपनी इच्छा और सुविधा के अनुसार किसी एक गैस कंपनी को चुन लेना है।
  • इसके बाद आपको नए कनेक्शन के लिए पूछी गयी जानकारी को भर देना है और फिर अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है। (आवेदक चाहे तो गैस कनेक्शन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है और उसे भरके अपने नजदीकी गैस एजेंसी जाकर एजेंट के पास जमा करवा लें)
  • फॉर्म जमा होने के बाद गैस एजेंट द्वारा आपके दस्तवेजों का सत्यापन किया जायेगा। सभी दस्तावेज सही होने के बाद आपको सरकार की तरफ से गैस कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें:-

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment