PM Ujjwala Yojana News: 8.8 करोड़ नए LPG कनेक्शन जारी, देखें किसको मिला नया कनेक्शन

PM Ujjwala Yojana News: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी गरीब परिवारों के लिए मुफ्त एलपीजी एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराती है। इस योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत देश के सभी राज्यों में गरीब परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गयी थी। जिसका इस वर्ष दूसरा चरण उज्जवला 2.0 शुरू किया गया है। PM Ujjwala Yojana के तहत हाल ही में 8.8 करोड़ नए LPG कनेक्शन जारी किये गए हैं। दूसरे चरण में लगभग एक करोड़ बिना जमानत वाले एलपीजी सिलेंडर जारी करने का टारगेट रखा गया है।

PM Ujjwala Yojana News: 8.8 करोड़ नए LPG कनेक्शन जारी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने संसद में बताया की अभी तक तेल विपणन कंपनियों ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और उज्ज्वला 2.0 योजना के तहत कुल 8.8 करोड़ लाभार्थियों को नया एलपीजी कनेक्शन जारी किया है। ये जानकारी उन्होंने राज्यसभा में पूरक सवालों के जवाब में दी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को फ्री में कनेक्शन दिए जाते हैं। आप को बता दें की इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही दिया जाता है। और शुरुआत होने के समय इसका लाभ बीपीएल श्रेणी के परिवारों के लिए ही था जिसे बाद में वर्ष 2018 में बढ़ाकर सात अन्य श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया। जिनमें अनुसूचिज जाती / अनुसूचित जनजाति , पीएमएवाई , एएवाई अत्यंत पिछड़ा वर्ग , चाय बागान , वनवासी और द्वीप समूह आदि की महिलाओं को भी लाभ दिया जाएगा।

10 अगस्त 2021 को की गयी उज्जवला 2.0 की शुरुआत

इस साल 10 अगस्त को 1 करोड़ बिना जमानत के गैस सिलेंडर जारी करने के उद्देश्य के साथ शुरू की गयी उज्ज्वला योजना 2.0 योजना के माध्यम से अब और अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। पेट्रोलियम मंत्री ने बताया की यूपी के मेरठ जिले मैं पीएमयूवाई के अंतर्गत अभी तक लाभार्थियों को 1 लाख 64 हजार एलपीजी गैस सिलेंडर दिए गए हैं। उन्होंने बताया की कनेक्शन आवेदनों को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए , और इसके लिए पूरा प्रयास करने के लिए निर्देश दिए।

देखें किसको मिला नया कनेक्शन

यदि आप भी जानना चाहते हैं की उज्जवला 2.0 के अंतर्गत किन्हे लाभ मिला है तो आप यहाँ दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद लाभार्थी की सूची देख सकते हैं। आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप को भारत पेट्रोलियम मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने वाली 3 कंपनियों के नाम दिखेंगे।
  • इनमे से किसी एक का चुनाव कर लें।
  • अब आपको अगले पेज पर उज्ज्ज्वला बेनेफिशरी का एक विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप को राज्य और किले का चयन करना है , जहाँ की सूची आप देखना चाहते हैं।
  • दिए गए कैप्चा कोड को भरें। और इस के बाद submit के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आप उस स्थान पर जितने भी लोगों को उज्जवला योजना का लाभ मिला है उनकी सूची को आसानी से देख सकते हैं।

फ्री गैस कनेक्शन के नये आवेदन शुरू, ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment